69000 शिक्षक भर्ती में काउंसलिंग की तैनाती, जल्द ही भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के दिशा-निर्देश

69000 शिक्षक भर्ती का फैसला अंततः सवा साल के लम्बे इंतजार के बाद आ ही गया, जिससे लगभग चार लाख अभ्यर्थियों ने राहत की साँस ली है। लेकिन विपक्षियों पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट जाने का ऐलान भी कर दिया है।
69000 शिक्षक भर्ती

प्रयागराज स्थित PNP कार्यालय ने अब जल्द ही 69000 भर्ती की की संशोधित उत्तरमाला जारी कर परीक्षा परिणाम निकालने की तैयारी में जुट गया है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा है कि 69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी जल्दी इसके संबंध में दिशा निर्देश भी जारी कर दिए जाएंगे.

PNP द्वारा रिजल्ट जारी होने के बाद भर्ती लिए जाएंगे आवेदन

परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा पहले संसोधित उत्तर कुंजी जारी की जाएगी, इसके बाद इसका रिजल्ट घोषित होगा. ऑनलाइन माध्यम से बेसिक शिक्षा परिषद भर्ती हेतु आवेदन लेगा. चूँकि यह परीक्षा ओएमआर शीट पर कराई गई थी इसलिए रिजल्ट में देरी नहीं होगी. बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा है कि हमारे पास रिजल्ट तैयार है इसलिए भर्ती होने में कोई देरी नहीं लगेगी. और पूरी प्रकिया ऑनलाइन ही होगी.

काउंसलिंग से लेकर तैनाती तक सब कुछ होगा ऑनलाइन

इस बार 69000 भर्ती की सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन ही कराई जाएगी. विगत भर्तियों की तरह नहीं की पहले ऑनलाइन आवेदन भारी फिर काउन्सलिंग के लिए BSA ऑफिस जाओ. इस बार सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल
करते हुए काउंसिलिंग व तैनाती भी ऑनलाइन ही दी जाएगी। जिससे समय की बचत होगी और प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से जल्द ही पूरी हो जाएगी.

अभ्यर्थियों द्वारा लिखित परीक्षा के समय आवेदन में दी गई सभी सूचनाएं विभाग के पास मौजूद हैं अत: हुए कुछ जरूरी सूचनाओं के साथ जिलों के विकल्प को लेते हुए प्रकिया को समय से पूर्ण कर दिया जायेगा. इसके बाद मेरिट व जनपदों खाली पदों के हिसाब से मेरिट जारी होगी. इस तरह से भर्ती कम समय में पूर्ण हो कर दी जाएगी. इस पोस्ट का कंटेंट यहाँ से लिया गया है