शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए माध्यमिक विद्यालयों को मिले 1099 शिक्षक

प्रयागराज : सूबे के माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने गुरुवार देर शाम टीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक) सामाजिक विज्ञान का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है। इसमें में कुल 1099 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, जिसमें 1004 पुरुष व 95 महिला अभ्यर्थी शामिल हैं। चयनितों को विद्यालय का विकल्प भरने के लिए 29 जुलाई तक का समय दिया गया है। चयन बोर्ड की वेबसाइट में चयनित अभ्यर्थियों को तय तारीख के अंतर्गत विद्यालय का विकल्प भरना होगा। फिर विकल्प के अनुरूप विद्यालय में उन्हें नियुक्ति देने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों में भर्ती के लिए चयन बोर्ड ने टीजीटी समाजिक विज्ञान की लिखित परीक्षा आठ मार्च 2019 को आयोजित की थी।उपसचिव नवल किशोर ने बताया कि अभ्यर्थियों द्वारा उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की नियमावली 1998 के नियम 12 (9) में दी गई व्यवस्था के अनुसार साक्षात्कार के समय विज्ञापित संस्थाओं की अधिमानता आनलाइन भरी गई थी। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को उनके द्वारा आवेदित आरक्षण श्रेणी का ही स्कूल आवंटन के लिए उसी समय प्रदर्शित किया गया था। अंतिम चयन के परिणाम में कतिपय आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित हैं, लेकिन सामान्य श्रेणी की संस्था की अधिमानता न होने के कारण अधिमानता शून्य है। आरक्षित वर्ग के जो अभ्यर्थी सामान्य वर्ग में चयनित हैं, उन्हें सामान्य श्रेणी की अधिमानता का आनलाइन विकल्प प्रस्तुत करने के लिए 22 से 29 जुलाई तक का समय दिया गया है।

पीजीटी हंिदूी आवंटन में संशोधन: माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने पीजीटी-2016 के तहत हंिदूी विषय के विद्यालय आवंटन में संशोधन किया है। उपसचिव नवल किशोर ने बताया कि पीजीटी-2016 के हंिदूी विषय के संस्था आवंटन मे संशोधन किया गया है। यह संशोधन चयन बोर्ड की वेबसाइट/नोटिस बोर्ड पर चस्पा है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी-पीजीटी-2016 के तहत 37 शिक्षकों का समायोजन किया है।