55 स्कूलों के शिक्षक शिक्षिकाओं का वेतन, शिक्षकों में हड़कंप

ललितपुर प्रेरणा पोर्टल पर छात्र छात्राओं की प्रमाणिक संख्या अपलोड नहीं करने के मामले में खंड शिक्षा अधिकारी बार ने अपने विकासखंड के 55 विद्यालयों के शिक्षकों के वेतन रोकने की संस्तुति बीएसए से की है।



इन दिनों प्रेरणा पोर्टल पर कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं की प्रमाणिक संख्या अपलोड कराई जा रही है। इसमें कई शिक्षक उदासीनता बरत रहे हैं, इससे इस कार्य को गति नहीं मिल पा रही है। हालांकि, इस कार्य को शिक्षकों से कराए जाने का विरोध भी हो रहा है। कुछ संगठनों ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है
और अपलोडिंग का कार्य कंप्यूटर ऑपरेटर से कराने की मांग भी की है। उधर, विभागीय अफसरों पर इस कार्य को कराने का प्रेशर बना हुआ है। जिस कारण अफसर इसे समयबद्ध तरीके से पूरा कराने पर जोर दे रहे हैं। विकासखंड बार के खंड शिक्षा अधिकारी योगेंद्र नाथ ने इस कार्य की समीक्षा करते हुए अपने विकासखंड के 55 विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के वेतन रोकने की संस्तुति बीएसए से की है। इस सूचना के बाद शिक्षकों में खलबली मची हुई है।

अन्य ब्लॉक के शिक्षकों को भी वेतन रोकने जैसी कार्रवाई होने का भय सताने लगा है। कुछ शिक्षक जो अभी तक इसे गंभीरता से नहीं ले रहे थे, उन्होंने इसे प्राथमिकता से करना शुरू कर दिया है।
उधर, इस कार्रवाई को लेकर शिक्षकों में हड़कंप मच गया है।

प्रेरणा पोर्टल पर सूचनाएं अपलोड कराई जा रही हैं। इसमें खंड शिक्षा अधिकारियों ने वेतन रोकने के लिए कहा गया है। जो कार्य नहीं करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। रामप्रवेश, बीएसए

ये हैं विद्यालय

प्राथमिक विद्यालय कठवर, पुलवारा, दशरारा, बम्हौरीसहना, राधापुर, बानपुर कन्या, हसरैइयन बानपुर, बड़ोखरा, अजनौरा, मुरली, उदुरा, मोगान कन्या, मर्रोली, खंजोरा, टीला, मुजरा, चंदावली, हुसंगा, सेमराडांग, मथुराडांग, कसर, गढिया, भैलोनीसूबा, बसतगुवां, रामनगर, करमई, कारीटोरन, हनुपुरा, पठलापुरा, ठाठखेरा, खिरिया, खड़ेपुरा, टगर, उच्च प्राथमिक विद्यालय धमना, गेदोरा, दशरारा, भावनी, भैलोनीलोध, बछरावनी, उदयपुरा, खाकरीन, मोगान, मथुराडांग, गढिया, भैलोनीसूबा, बरौदाडांग, टोड़ी, सूरीकलां, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, संविलियन सूरीखुर्द, पारौन, खैरा, बम्हौरीखड़ंत, चकौरा, सिमिरिया शामिल हैं।