UP Board: हाईस्कूल व इंटरमीडिएट का रिजल्ट तैयार, अब सिर्फ तारीख का इंतजार

 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी करने की तारीख जल्द जारी होगी। प्रोन्नति का परिणाम इसी सप्ताह घोषित होने के आसार हैं। सुप्रीम कोर्ट ने भी 31 जुलाई तक 12वीं का परिणाम जारी करने का निर्देश दिया है। वहीं, उपमुख्मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने भी यही समय सीमा तय की थी। यानी अब रिजल्ट जारी करने की डेडलाइन के महज 6 दिन शेष हैं। वह जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अनुमोदन लेकर तारीख घोषित करेंगे।



उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा रद करके परीक्षार्थियों को प्रोन्नत करने का निर्णय ले चुकी है। साथ ही प्रोन्नत करने का फार्मूला भी जून में ही घोषित किया गया था। बोर्ड छात्र-छात्राओं का परिणाम लगभग तैयार कर चुका है, सिर्फ तारीख के ऐलान की राह देखी जा रही है। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए इस साल करीब 56 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं पंजीकृत हुए थे। बोर्ड जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर रिजल्ट की घोषणा करेगा।

उपमुख्मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा की ओर से यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट रिजल्ट घोषित करने की डेट का ऐलान जल्द किया जा सकता है। यूपी सरकार ने पहले ही समय रहते छात्रों के रिजल्ट जारी किए जाने को लेकर बोर्ड को निर्देश दे चुकी है, जिससे कि किसी भी छात्र को दूसरे स्कूल या विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने में असुविधा न हो। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में इस साल करीब 56 लाख छात्रों ने नामांकन कराया था। उम्मीद है कि रिजल्ट को लेकर यूपी बोर्ड के इन विद्यार्थियों इंतजार जल्द ही खत्म हो जाएगा। हाल में सभी छात्रों का रोल नंबर भी जारी कर दिया गया था जिससे कि रिजल्ट देखने में किसी को असुविधा न हो।

यूपी बोर्ड के अनुसार कक्षा 10वीं के छात्रों का आकलन करने के लिए 50:50 फीसद फॉर्मूले का उपयोग किया गया है। बोर्ड के 50 फीसद की गणना कक्षा नौ में प्राप्त कुल अंकों और कक्षा 10वीं प्री-बोर्ड में प्राप्त अंकों के 50 फीसद आधार पर की गई, जबकि बोर्ड की कक्षा 12वीं के परिणाम का मूल्यांकन कक्षा 10वीं और 11वीं के अंकों के आधार पर क्रमशः 50:40:10 फीसद के फॉर्मूले के आधार पर किया गया।