टीजीटी के नकली पेपर बेच रहे साल्वर गैंग का भंडाफोड़ , 14 दबोचे गए

लखनऊ : बीएड प्रवेश परीक्षा के बाद स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा (टीजीटी) में साल्वर गैंग का भंडाफोड़ किया है। शनिवार सुबह परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रयागराज में सरगना समेत सात सदस्यों को दबोच लिया गया। आरोपितों के कब्जे से लैपटाप, ब्लूटूथ डिवाइस, नकदी, मोबाइल और कार बरामद हुई है। सरगना समेत इन गुर्गो का संपर्क शिक्षक भर्ती घोटाले के मुख्य आरोपित डा केएल पटेल से भी था। सभी प्रयागराज निवासी हैं। उधर, अंबेडकरनगर में एसटीएफ ने छह और संतकबीरनगर में एक युवक को दबोचा।

एसटीएफ (सीओ) नवेंदु कुमार ने बताया कि टीजीटी की परीक्षा में भी नकल कराने वाले गैंग के सक्रिय होने की सूचना मिलने पर टीम को सक्रिय कर दिया गया था। पहली पाली की परीक्षा शुरू होने से पहले पता चला कि गैंग के कुछ सदस्य शिवकुटी में मौजूद हैं। सभी पेपर आउट कराने, मूल अभ्यर्थी के स्थान पर साल्वर बैठाने, परीक्षा केंद्र के कक्ष निरीक्षक से मिलकर और ब्लूटूथ डिवाइस से नकल की तैयारी कर रहे हैं। एक अभ्यर्थी से पास कराने के एवज में 12 से 15 लाख रुपये की डील हुई थी। उधर, अंबेडकरनगर के जलालपुर, अकबरपुर और बसखारी से साल्वर और प्रश्नपत्र लीक करने वाले गैंग के छह सदस्यों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। संतकबीरनगर में हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज में साल्वर को परीक्षा देते पकड़ा गया। उसकी पहचान बिहार के पटना के भदौर थाना निवासी गौरव सिंह के रूप में हुई है। उसने खलीलाबाद के गोरयाभार गांव के अभ्यर्थी फूलचंद से पांच लाख में सौदा तय किया था।

प्रयागराज में इनकी गिरफ्तारी

धर्मेद्र कुमार उर्फ डीके, (सरगना) निवासी ग्राम वादी का पुरा, कमलानगर, सोरांव। आशीष सिंह पटेल, निवासी ग्राम गदामार, शंकरगढ़। संजय कुमार पटेल, निवासी ग्राम सुलेमपुर उर्फ कमईपुर, होलागढ़। सुभाष सिंह पटेल, निवासी ग्राम नूरपुर छेदी का पुरा, सोरांव। मनीष पटेल निवासी, ग्राम ढेलहा फूलपुर। राहुल कनौजिया, निवासी ग्राम कुसेटा कतरौली, फूलपुर। दिनेश कुमार पटेल, निवासी ग्राम सराय सुल्तान, बहरिया।

लखनऊ एसटीएफ ने भी दबोचा

प्रवेश, निवासी कुटिया अमड़ी थाना कटका। मुकेश कुमार, निवासी कुटिया अमड़ी थाना कटका। प्रेमचंद, निवासी कुटिया अमड़ी थाना कटका। सचिन, निवासी चितई पट्टी। रवींद्र कुमार यादव, अटंगी गांव। सौरभ, चितई पट्टी गांव।

टीजीटी की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में रहा उत्साह

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज : टीजीटी -2021 की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों में काफी उत्साह रहा। पहले दिन शनिवार को प्रथम पाली में 84.14 व द्वितीय पाली में 83.03 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही। 1,91,110 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इसमें से 1,60,809 अभ्यर्थी शामिल हुए। वहीं, दूसरी पाली में पंजीकृत 1,79,827 अभ्यर्थियों में से 1,50,216 की परीक्षा में उपस्थिति रही। प्रथम पाली में 460 केंद्रों पर विज्ञान, संस्कृत, गृहविज्ञान व कला विषय की परीक्षा हुई। दूसरी पाली में 432 केंद्रों पर अंग्रेजी, वाणिज्य, सिलाई व जीव विज्ञान की परीक्षा कराई गई।

अंबेडकरनगर : किसान इंटर कालेज पकड़ी भोजपुर, टांडा में शनिवार को पहली पाली में टीजीटी परीक्षा देने पहुंचे छात्रों ने पेपर लीक होने का आरोप लगाकर जबर्दस्त हंगामा किया और बिना इम्तिहान दिए सभी घर लौट गए। कमिश्नर और आइजी सहित डीएम-एसपी ने कालेज का दौरा कर अपनी रिपोर्ट शासन को भेजी है ’ जागरण

जासं, प्रयागराज :टीजीटी का नकली पेपर बेचने के आरोप में तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। शनिवार सुबह प्रयाग रेलवे स्टेशन पर तीन युवक मोबाइल में टीजीटी का पेपर रखकर अभ्यर्थियों को बेच रहे थे। जानकारी मिलिट्री इंटेलिजेंस लखनऊ की टीम को हुई तो उन्होंने युवकों को पकड़ लिया। एसओजी ने तीनों को कैंट पुलिस के हवाले कर दिया। जांच में पता चला कि अभियुक्तों में मोबाइल में मिला पेपर नकली था। मुख्य प्रश्नपत्र से काफी अलग है और हाथ से लिखा गया है। वह इसे दो-दो लाख रुपये में बेचने के लिए अभ्यर्थियों से सौदा कर चुके थे। आरोपित शिवम प्रतापगढ़ के कुंडा सरायगोपाल, रंजीत चंदौली जिले के गांव मरुई पोस्ट सैय्यद राजा और आलोक जौनपुर के गांव धनापुर बसरखी मीरगंज के निवासी हैं।