गोरखपुर समेत प्रदेश के 15 जिलों के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में हैप्पीनेस पाठ्यक्रम चलेगा

दिल्ली की तर्ज पर गोरखपुर समेत प्रदेश के 15 जिलों के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में हैप्पीनेस पाठ्यक्रम चलेगा। चयनित जिलों में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू किया जाएगा। सफलता मिलने पर पूरे प्रदेश में लागू होगा। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने शिक्षकों के साथ बैठक कर पाठ्यक्रम की तैयारी पर कार्य शुरू कर दिया है।
■  इन जिलों में होगा लागू

गोरखपुर, देवरिया, सिद्धार्थनगर, लखनऊ, वाराणसी, मुरादाबाद, प्रयागराज, अमेठी, अयोध्या, मेरठ, गाजियाबाद, आगरा, मथुरा, झांसी व चित्रकूट

इसके लिए प्रदेश से 68 व जनपद से पांच शिक्षक चयनित किए गए हैं। इनमें प्रमुख रूप से दिल्ली सरकार में हैप्पीनेस प्रोग्राम के अभिन्न अंग रहे श्रवण शुक्ल के अलावा परिषदीय विद्यालय के शिक्षक अभय कुमार पाठक, महेंद्र पटेल, अर्चना मालवीय तथा संतोष राव शामिल हैं। 

हैप्पीनेस पाठ्यक्रम खासतौर से तब चर्चा में आया जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मैलानिया ट्रंप ने दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का दौरा कर हैप्पीनेस क्लास की जानकारी ली। उस दौरान मैलानिया के समक्ष विस्तृत प्रजेंटेशन गोरखपुर के शिक्षक श्रवण शुक्ल की टीम ने ही दिया था। हैप्पीनेस खुश रहने का पाठ्यक्रम है। यह पाठ्यक्रम पांच मूल्यों के इर्द-गिर्द घूमता है। इन के मूल्यों में विश्वास, सम्मान, कृतज्ञता, ममता व स्नेह शामिल है।