यूपी के कॉलेज - यूनिवर्सिटी एक सितंबर से तो स्कूल 16 अगस्त से खुलेंगे

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी में 50 फीसदी उपस्थिति क्षमता के साथ ही स्कूल फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्य में इंटरमीडिएट स्कूल 16 अगस्त से 50 फीसदी क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे। जबकि कॉलेज और विश्वविद्यालय एक सितंबर से फिर से खुलेंगे। राज्य सरकार ने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 05 अगस्त से शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

यूपी में भी स्कूल 16 अगस्त, 2021 से कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ खुलेंगे। देश के कई राज्यों में दो अगस्त से स्कूल खुल चुके हैं। स्कूल दोबारा खोलने को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ लोक भवन में बैठक हो चुकी है। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा दोपहर 2.30 बजे से विभाग में बैठक करेंगे। इस बैठक में विस्तृत गाइडलाइन तय की जाएंगी।


उत्तर प्रदेश में सभी स्कूल कोविड -19 प्रोटोकॉल के साथ खोले जाएंगे। छात्रों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क पहनना अनिवार्य होगा। यूपी में छात्रों को स्कूलों में जाने के लिए अपने माता-पिता की लिखित सहमति देनी होगी। सहमति पत्र के बिना छात्रों को स्कूल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

एएनआई ने ट्वीट किया, राज्य में इंटरमीडिएट स्कूल 16 अगस्त से 50% क्षमता के साथ फिर से खुलेंगे। कॉलेज और विश्वविद्यालय 01 सितंबर से फिर से खुलेंगे। राज्य सरकार ने 05 अगस्त से कॉलेजों / विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं।


लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील देने के साथ ही देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। इसलिए, सभी राज्यों में स्कूल फिर से खुलने लगे हैं। इस संबंध में राज्य सरकारों ने स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों में स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। हालांकि, छात्रों के लिए स्कूल जाना अनिवार्य नहीं किया गया है। दिल्ली और तमिलनाडु में अभी स्कूल खोलने का फैसला नहीं लिया गया है।