यूपी बोर्ड: गृह परीक्षा में 20 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, वेबसाइट पर दसवीं व 12वीं के मॉडल पेपर

माध्यमिक शिक्षा में कक्षा नौ से 12वीं तक पेपर पैटर्न जारी कर दिया गया है। अभी होम एग्जाम के लिए कक्षा नौ से 11वीं के मॉडल पेपर जारी किए गए हैं। फिलहाल वेबसाइट पर कक्षा नौ के मॉडल पेपर दिखाई दे रहे हैं। बाकी के मॉडल पेपर के सेक्शन दिए गए हैं। जो कुछ दिन बाद डाउनलोड हो सकेंगे। वहीं स्कूलों में कक्षा नौ व 11वीं में पेपर इसी पैटर्न के आधार पर बनाया जाएगा और अंक भी वेबसाइट पर अपलोड होंगे।


कक्षा नौ के लिए 2021-22 में गणित में आदर्श प्रश्न पत्र होगा। 70 अंकों की परीक्षा होगी और तीन घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा। 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। जिस तरह बोर्ड दसवीं व 12वीं में परीक्षार्थियों को समय मिलता रहा है ठीक उसी तरह कक्षा नौ व 11वीं में भी समय मिलेगा। इसके अलावा गणित में दो खंड होंगे। खंड अ में 20 अंक के 20 प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और प्रत्येक प्रश्न अनिवार्य होगा। दूसरे खंड ब में 50 अंक के वर्णनात्मक प्रश्न हैं। इस खंड में कुल पांच प्रश्न होंगे। पाठयक्रम समिति सदस्य और केके इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. वीर बहादुर सिंह का कहना है कि कक्षा नौ व 11वीं में पहली बार पेपर पैटर्न जारी किया गया है, जोकि बोर्ड परीक्षा के अंदाज पर है और यह कोविड के चलते किया गया है। इसी तरह गृह विज्ञान में प्रतिदर्श प्रश्न पत्र लिखा होगा और 70 अंक का पूरा पेपर होगा। सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे और प्रश्न पत्र के दो खंड होंगे। खंड अ में बहुविकल्पीय प्रश्न व खंड ब में अतिलघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय, दीर्घ उत्तरीय तीन प्रकार के होंगे। उनके उत्तर के लिए निर्देश भी प्रश्न से पहले होंगे। इसके अलावा प्रश्न संख्या एक से 20 बहु विकल्पीय होंगे। इसी तरह से हिंदी विषय में आर्दश प्रश्नपत्र लिखा होगा।

यह हैं मुख्य बिंदु तीन घंटे 15 मिनट, 15 मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न पढ़ने के लिए मिलेगा। 20 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। साथ ही 50 अंक के वर्णनात्म लेंगे। कुल पेपर 70 अंकों का

नए सत्र के लिए 17 अगस्त तक कराएं प्रवेश

प्रयागराज । सूबे के सभी स्कूलों में 17 अगस्त तक प्रवेश तक प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र जारी कर निर्देश दिया है। पत्र में कहा है कि जिन छात्रों का प्रवेश या पंजीकरण शेष रहा गया है, वे 17 तक हर हाल में प्रवेश ले लें। सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि कोविड़ 19 के प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए प्रशासनिक कार्यों के लिए एक जुलाई से स्कूल खोलने के आदेश दिए जा चुके हैं। पत्र में यह भी कहा गया है कि पांच अगस्त को शासन ने निर्देश दिए हैं कि कक्षा 10 में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों का कक्षा 11 में एक विशेष अभियान चलाकर समयबद्ध एक सप्ताह के भीतर प्रवेश लिया जाए।

पहली बार कक्षा नौ व 11 में पैटर्न जारी

श्री मल्हू सिंह आर्य कन्या इंटर कालेज मटौर की प्रधानाचार्य व पाठयक्रम समिति के सदस्य डॉ. नीरा तोमर का कहना है कि पहली बार कक्षा नौ व 11वीं में पैटर्न जारी हुआ है। एक तरह से होम एग्जाम का पैटर्न शासन ने स्कूलों को बता दिया है। इसके अलावा सभी परीक्षा के अंक साथ के साथ अपलोड होंगे, ताकि रिजल्ट बनाने के समय समस्या न हो।