संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती मे कुल 200 अंक होंगे, 120 अंक शैक्षिक अर्हता, 80 अंक साक्षात्कार के लिए

प्रयागराज: प्रदेश में अशासकीय सहायता प्राप्त संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी से प्रभावित हुई शिक्षण व्यवस्था जल्द ही पटरी पर आएगी। विद्यालयों ने रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। सहायक अध्यापक के लिए होने वाली भर्ती में कुल 200 अंक होंगे। इसमें 120 अंक शैक्षिक अर्हता पर आधारित होंगे, जबकि 80 अंक साक्षात्कार के लिए निर्धारित किए गए हैं।

ये शिक्षक मानदेय पर शैक्षिक सत्र 2021-22 एवं 2022-23 के लिए अस्थाई रूप से चयनित किए जाएंगे। उप शिक्षा निदेशक माध्यमिक संस्कृत सीएल चौरसिया ने बताया कि शासन के आदेश पर पूर्व मध्यमा (कक्षा नौ से दस) और उत्तर मध्यमा (कक्षा 11 से 12) स्तर तक के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए चयन समिति गठित की गई है। चयन समिति में संबंधित अशासकीय संस्कृत माध्यमिक विद्यालय के प्रबंधक को अध्यक्ष बनाया गया है। इसके अलावा संबंधित जनपद के जिलाधिकारी द्वारा नामित जनपदीय अधिकारी, मंडलीय उप निरीक्षक संस्कृत पाठशालाएं एवं संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी द्वारा नामित दो विशेषज्ञ चयन समिति में सदस्य हैं। संबंधित जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक समिति में सदस्य सचिव मनोनीत किए गए हैं। जिन विद्यालयों में शिक्षकों का अस्थाई रूप से चयन किया जाएगा, वहां नियमित चयनित शिक्षक की तैनाती हो जाने पर मानदेय शिक्षकों का चयन खत्म हो जाएगा।

इधर, भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षकों ने संस्कृत विद्यालयों के प्रबंधतंत्र से रिक्त पदों की सूचना मंगाकर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेज दी है। विद्यालय इसी के अनुरूप विज्ञापन जारी कर रहे हैं।