टीजीटी 2016: अभ्यर्थियों को उम्मीद थी कि परिणाम जारी करने के बाद चयन बोर्ड टीजीटी व पीजीटी परीक्षा कराने के पहले कालेज आवंटन कर देगा

प्रयागराज : वर्ष 2016 के प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) सामाजिक विज्ञान विषय की 1014 पदों की भर्ती अब तक पूरी नहीं हो सकी है। इसका अंतिम परिणाम 22 जुलाई को जारी करने के बाद टीजीटी व प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी)-2021 की परीक्षा कराने में व्यस्त माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अब जल्द बैठक करेगा। बैठक में सामाजिक विज्ञान-2016 की टीजीटी भर्ती का मामला रखा जाएगा। उसमें लिए गए निर्णय के मुताबिक कालेज आवंटन किया जाएगा।


अभ्यर्थियों को उम्मीद थी कि परिणाम जारी करने के बाद चयन बोर्ड वर्ष 2021 की टीजीटी व पीजीटी परीक्षा कराने के पहले कालेज आवंटन कर देगा। अपनी इसी मांग को पूरा कराने के लिए अभ्यर्थियों ने चयन बोर्ड कार्यालय के गेट पर प्रदर्शन कर ज्ञापन भी सौंपा था। चयनित अभ्यर्थी राजेश यादव, र¨वद्र वर्मा, सूर्यमणि आदि का कहना है कि इस भर्ती में विलंब के कारण चयनित अभ्यर्थियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इधर, कोरोना महामारी के चलते परीक्षाएं कराने व परिणाम घोषित करने का क्रम प्रभावित हुआ। अब स्थितियां अनुकूल होने पर चयन बोर्ड अपनी अटकी, लटकी भर्ती परीक्षाओं को तेजी से पूरी करने में लगा है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर का कहना है कोरोना के कारण अटकी परीक्षाओं को कराने के साथ परिणाम भी जारी किए जा रहे हैं। रक्षाबंधन के बाद वर्ष 2016 की टीजीटी सामाजिक विज्ञान विषय के चयनित अभ्यर्थियों को कालेज आवंटन का मामला बोर्ड में रखा जाएगा। इसके साथ ही कुछ और विषय भी बोर्ड बैठक में फैसले के लिए रखे जाएंगे। प्रयास किया जा रहा है कि इसी माह में कालेज आवंटन की प्रक्रिया पूरी की जा सके।