यूपी बोर्ड : परिणाम से बड़ी संख्या में असंतुष्ट छात्र ने ग्रीवास सेल की शिकायत, पहले ही दिन 500 से अधिक शिकायतें दर्ज हुई

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाई स्कूल और इंटर का परिणाम घोषित करने के बाद असंतुष्ट छात्र-छात्रओं से अंकों में त्रुटि व अन्य समस्या के लिए उनसे शिकायतें मांगी हैं। इसके लिए यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव विनय कुमार गिल ने सोमवार को मीटिंग करके ग्रीवांस सेल की व्यवस्था देखी। पहले दिन 1050 शिकायतें आनलाइन मिलीं। इसके साथ ही 26 शिकायतें आफलाइन दर्ज कराई गईं।

यूपी बोर्ड को मिलीं शिकायतों में छात्रों को अपेक्षा से कम अंक मिलने, किसी विषय में अंक न चढ़े होने और नाम में गड़बड़ी होने की बातें प्रमुख हैं। अपर सचिव ने बताया कि इन शिकायतों की जांच कराई जाएगी। इनमें कम अंक दिए जाने के मामलों की जांच के लिए शिकायतों को संबंधित स्कूलों में भेजा जाएगा। परिणाम घोषित करने के लिए तय फामरूला में प्री-बोर्ड के अंक भी जोड़े हैं। उसी आधार पर अंक दिए गए हैं। उन्होंने ग्रीवांस सेल की बैठक करके शिकायतों की स्क्रीनिंग करने के भी निर्देश कर्मचारियों को दिए, ताकि समस्या के स्तर के मुताबिक निस्तारण को भेज सकें।

ग्रीवांस सेल में पहले दिन आनलाइन शिकायतों की संख्या ज्यादा रही, किसी को अंक कम तो किसी को अंक नहीं चढ़ने की शिकायत