शिक्षकों को निष्ठा कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन किये जायेंगे प्रशिक्षित

बुलंदशहर। अब बेसिक शिक्षा विभाग की तर्ज पर माध्यमिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को निष्ठा कार्यक्रम के तहत ऑनलाइन क्षमता संवर्द्धन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय का आदेश जिला विद्यालय निरीक्षक को मिल चुका है।







माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय का आदेश आते ही विद्यालयों के सहायक अध्यापक, प्रवक्ता, प्रधानाध्यापक और प्रधानाचार्यों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बताया गया कि जिले में अभी तक 40 फीसदी से अधिक विद्यालयों के शिक्षकों ने ऑनलाइन पंजीकरण करा लिया है। क्षमता संवर्द्धन प्रशिक्षण अगस्त 2021 से लेकर फरवरी 2022 के बीच ऑनलाइन कराना प्रस्तावित है। प्रशिक्षण केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान की ओर से दीक्षा पोर्टल के माध्यम से दिया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रशिक्षण के संबंध में सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों को आवश्यक निर्देश जारी किया है। जिले में माध्यमिक शिक्षा विभाग के 406 विद्यालय हैं। इनमें सात हजार से अधिक शिक्षक हैं। इन शिक्षकों को बैचवार प्रशिक्षित किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक शिव कुमार ओझा ने बताया कि प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने वाले शिक्षक को दीक्षा पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना है।

प्रशिक्षण में शामिल न होने पर देना होगा स्पष्टीकरण प्रशिक्षण के समय शिक्षकों को अपना मोबाइल ऑन रखना होगा। बीच-बीच में मास्टर ट्रेनर की ओर से पूछे गए सवालों का जवाब भी देना होगा। ऑनलाइन प्रशिक्षण से जो शिक्षक नहीं जुड़ पाएंगे, उन्हें सष्टीकरण देना होगा। अगर स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं है तो संबंधित शिक्षक के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।