सिर्फ प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थियों की ही होगी ऑनलाइन पढ़ाई

लखनऊ : कोरोना महामारी कम होने के साथ बेहतर होते हालात के बीच स्कूलों व कालेजों के कैंपस फिर से गुलजार होंगे। अब एक सितंबर से जूनियर हाईस्कूलों के विद्यार्थियों की भी कक्षाएं स्कूल परिसर में लगाई जाएंगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को भी दो पालियों में 50-50 प्रतिशत की क्षमता के साथ कक्षाओं में बैठाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को निर्देश दिए कि 16 अगस्त से जूनियर हाईस्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाए। कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाए। अब सिर्फ प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थियों की ही आनलाइन पढ़ाई होगी। बाकी सभी संस्थान खुलेंगे।


स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विद्यार्थियों को स्कूल-कालेजों में बुलाया गया है। 16 अगस्त से माध्यमिक स्कूलों में कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक के विद्यार्थियों की कक्षाएं लगेंगी। विश्वविद्यालय व कालेजों में स्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू होगी। वहीं एक सितंबर से स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू होंगी। माध्यमिक स्कूलों में दो पालियों में सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 12:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक कक्षाएं लगेंगी। 50 प्रतिशत विद्यार्थी पहली और 50 प्रतिशत विद्यार्थी दूसरी पाली में बुलाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने माध्यमिक स्कूलों के लिए शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन को बेहतर बताया और इसी की तर्ज पर अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए गाइडलाइन जारी करने के निर्देश दिए। राज्यस्तरीय स्वास्थ्य सलाहकार समिति ने विगत दिनों स्कूलों को खोलने के संबंध में यह दिशा-निर्देश दिए थे।

स्कूल-कालेजों में लगेंगे विशेष टीकाकरण शिविर

स्कूल व कालेजों के खुलने के साथ ही वहां विशेष टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे। 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों को कैंपस में ही टीके लगवाने की सुविधा मिलेगी। शिक्षकों, शिक्षणोत्तर कर्मचारियों और बस व वैन के ड्राइवरों को भी यहीं टीके लगाए जाएंगे।