सभी मोहल्ला पाठशालाओं की जांच का निर्देश दिया : सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति

बस्ती : निर्माण कार्य को लक्ष्य के अनुसार समय से पूरा कराया जाए। यह निर्देश सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने दिया। वह विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होने निर्देश दिया कि 755 पंचायत भवन का निर्माण जल्द से जल्द पूरा हो । साथ ही 19 अगस्त को जिले की सभी मोहल्ला पाठशालाओं की जांच का निर्देश दिया। सीडीओ की समीक्षा में बताया गया कि जिले में सात पंचायत भवन के लिए लिए भूमि उपलब्ध नहीं है। सीडीओ ने इसकी सूची डीपीआरओ से मांगी है। पराली प्रबन्धन पर विशेष जोर देते हुए सभी बीडीओ पराली प्रबन्धन के लिए कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया।


उन्होंने इस कार्य के लिए सभी ग्राम प्रधानों को जागरूक करने का भी निर्देश दिया है। गोशालाओं में रखे गोवंशीय पशुओं को ग्रामवासियों को सुपुर्दगी में देने पर बल दिया । सीडीओ ने निर्देश दिया है कि 19 अगस्त को पूरे जिले में मोहल्ला पाठशाला की फिर से जांच कराई जाएगी। बीईओ सुनिश्चित करें कि सभी स्कूलों के अन्तर्गत मोहल्ला पाठशाला का संचालन नियमित हो । 23 अगस्त से खुलने वाले जूनियर हाईस्कूल में पेयजल तथा शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाए।

इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। पिछली जांच में 525 मोहल्ला पाठशाला का संचालन होना नहीं मिला था। सीडीओ ने बाढ़, एनआरएलएम, ग्राम्य विकास, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना, पेयजल, जन विकास योजना, कन्या सुमंगला योजना, अतिकुपोषित बच्चों की स्थिति, सहकारिता, नहरों में
टेल तक पानी आदि की समीक्षा की ।