ग्राम पंचायत ऑपरेटर भर्ती: आवेदन पत्रों की जांच शुरू, जानें कब तक जारी होगी मेरिट लिस्ट

जिले के हर ब्लॉक पर पंचायत सहायकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक ग्राम पंचायत पर एक पद के लिए कई-कई फार्म जमा होने के कारण स्थिति गंभीर है। मवाना ब्लॉक में 47 ग्राम सभाएं हैं। 47 पदों के सापेक्ष 405 ग्रामीणों ने आवेदन किए हैं। इन पदों पर आठ सितम्बर से नियुक्ति की जाएगी।


प्रदेश में ग्राम पंचायतें त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है, परंतु प्रदेश में अभी तक ग्र्राम पंचायतें अपना कार्यालय सही तरीके से स्थापित नहीं कर सकी। ग्राम पंचायतें योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए पूर्ण सक्रियता व सुदृढ़ व्यवस्था के साथ काम करें, इसके लिए पंचायत भवनों में ग्राम सचिवालय की स्थापना होगी। ग्राम पंचायतों पर पंचायत सहायकों की भर्ती शुरू हो गई है। मवाना ब्लॉक समेत मेरठ जिले की 479 ग्राम पंचायतों में भर्ती की जाएगी। खंड विकास अधिकारी सुरेन्द्र कुमार व सहायक विकास अधिकारी पंचायत प्रदीप शर्मा ने बताया कि ब्लॉक की 47 ग्राम पंचायतों पर पंचायत सहायकों पदों के लिए 405 आवेदन आए हैं। 23 अगस्त तक इनकी सूची तैयार की जा रही है। 24 अगस्त को ब्लॉक कार्यालय से सूची ग्राम पंचायतों पर भेज दी जाएगी। वहां पर प्रधान और पंचायत सचिव इनकी वरीयता सूची तैयार करेंगे। ग्राम पंचायतें 31 अगस्त तक सूची ब्लॉक कार्यालय पर भेज देंगी। ब्लॉक कार्यालय से वरीयता सूची के साथ सभी आवेदन जिला मुख्यालय पर जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय भेजेंगे। डीएम द्वारा गठित समिति सात सितंबर तक परीक्षण कर नियुक्ति सूची जारी कर देगी। आठ सितंबर को पंचायत सहायक की नियुक्ति हो जाएगी और उनकी नौकरी शुरू हो जाएगी।

भैंसा गांव में सबसे अधिक जमा हुए फॉर्म

सहायक विकास अधिकारी पंचायत प्रदीप शर्मा ने बताया कि ब्लाक के भैंसा उर्फ भीष्मनगर में पंचायत सहायक के एक पद के लिए सबसे ज्यादा बीस फॉर्म जाम हुए हैं, जबकि मंदवाड़ी में सबसे कम केवल दो फॉर्म जमा किए गए हैं। बाकी ओर ग्राम पंचायतों में तीन से ज्यादा फॉर्म जमा हुए हैं। एक पद पर कई फॉर्म आने के चलते पंचायत सहायकों पर होने वाली भर्ती पर ज्यादा घमासान होने के आसार बन गए हैं।