सभी स्कूल बनेंगे हाईटेक, बारिश के पानी का होगा उपयोग : बेसिक शिक्षा विभाग

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में जल संरक्षण के लिए विशेष प्रयास शुरू हो चुके हैं। विद्यार्थियों को आनलाइन कक्षाओं में पानी बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है तो रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने की तैयारी है।

बेसिक शिक्षाधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि सोरांव विकास खंड के आठ स्कूलों में बारिश के पानी को बचाने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। यहां रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाया जा रहा है। खास बात यह कि इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग से किसी भी तरह का बजट नहीं लिया जा रहा है। एक निजी बैंक ने पहल की और अपने सीएसआर फंड से वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लग रहा है। इन स्कूलों में प्राथमिक विद्यालय बलकरनपुर, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय मोहम्मदपुर नौगवां, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय लखनपुर, प्राथमिक विद्यालय बड़नपुर, प्राथमिक विद्यालय बनकेशरी, प्राथमिक विद्यालय मोहनगंज, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय बढ़ैया शामिल हैं। इससे पूर्व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय, खंड शिक्षाधिकारी नगर, चाका व बहादुरपुर में भी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लग चुका है।

चाका और शहरी क्षेत्र अति दोहित : भूगर्भ जल विभाग की हाइड्रोलाजिस्ट अर्चना सिंह ने बताया कि जल संरक्षण की पहल सभी स्तर पर करनी होगी। चाका और शहरी क्षेत्र अति दोहित क्षेत्र है। बहादुरपुर, बहरिया, प्रतापपुर, धनुपुर क्रिटिकल जोन में है। होलागढ़, मऊआइमा और सौदाबाद सेमी क्रिटिकल जोन में हैं।