योगी सरकार एलान: एक करोड़ युवाओं को टैबलेट या स्मार्ट फोन, प्रतियोगी छात्रों को भत्ता, तो संस्कृत छात्रों के लिए छात्रवृत्ति दिया जायेगा

लखनऊ : विधानसभा चुनाव के कुछ माह पहले लाए गए अनुपूरक बजट से योगी सरकार ने न सिर्फ अपने घोषणा पत्र के कुछ बचे वादों को पूरा करने की ओर कदम बढ़ाया है, बल्कि चुनावी गणित भी साधा है। मानसून सत्र के अंतिम दिन अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नौजवानों के लिए खास तौर पर उपहारों की बरसात कर दी। उन्होंने घोषणा की है कि एक करोड़ युवाओं को टैबलेट या स्मार्ट फोन दिया जाएगा। प्रतियोगी छात्रों को तीन परीक्षाओं तक भत्ता दिया जाएगा तो संस्कृत छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की भी व्यवस्था सरकार करने जा रही है।

विधानसभा सत्र में बुधवार को पेश किए गए अनुपूरक बजट पर गुरुवार को चर्चा शुरू हुई तो विपक्ष ने इसे चुनावी और निर्थक बताया। वहीं, जब मुख्यमंत्री ने इस पर चर्चा शुरू की तो समझा दिया कि इस बजट का क्या गुणा-भाग है। नौजवानों की बड़ी आबादी को सरकार चुनाव से पहले तोहफा देने जा रही है। योगी ने कहा कि सरकार ने तीन हजार करोड़ की निधि बनाई है। इससे एक करोड़ नौजवानों को टैबलेट या स्मार्ट फोन दिया जाएगा। इसके पात्र स्नातक, परास्नातक, तकनीकी या डिप्लोमा के छात्र होंगे। उन्हें जरूरत के अनुसार डिजिटल एक्सेस भी मुफ्त मिलेगा। अगली घोषणा भी युवाओं के लिए ही थी। योगी ने कहा कि कारपोरेट सोशल रेस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) फंड, अन्य वित्तीय संस्थाओं और विश्वविद्यालयों के सहयोग से तीन हजार करोड़ रुपये का एक बड़ा कोष गठित किया जाएगा। उससे किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए परीक्षार्थी को तीन परीक्षाओं तक सरकार भत्ता देगी।

विपक्ष पर संस्कृत विद्यालयों को बंद करने और उनमें छात्रों के प्रवेश न होने देने का आरोप लगाते हुए योगी ने कहा कि सभी संस्कृत विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती मानदेय पर करने के लिए जिलों में विद्यालय प्रबंधकों की अध्यक्षता में टीम गठित कर दी गई है। इसके अलावा संस्कृत छात्रों को अभी तक कोई सुविधा नहीं मिलती थी। पहली बार सरकार ने तय किया है कि संस्कृत छात्रों को छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। इसके कुछ देर बाद विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने विधानसभा सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया। नेता प्रतिपक्ष रामगो¨वद चौधरी ने सदन में गन्ना मूल्य बकाया का मुद्दा उठाया। इस पर योगी ने कहा कि 2017 तक हाल यह था कि 2010 से गन्ना मूल्य का भुगतान बकाया था। चीनी मिलें बंद हो रही थीं। भाजपा सरकार 81 फीसद गन्ना मूल्य का भुगतान कर चुकी है। अब चीनी निर्यात शुरू होते ही नए सीजन से पहले बचा हुआ भुगतान भी कर दिया जाएगा।

लखनऊ में गुरुवार को विधानमंडल के मानसून सत्र के दौरान विधानसभा को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ’ सौ. सूचना विभाग

अधिवक्ताओं को पांच लाख की सामाजिक सुरक्षा

योगी सरकार ने अधिवक्ता वर्ग के लिए पिटारा खोला है। सीएम ने घोषणा की है कि युवा अधिवक्ताओं के लिए वह पहले ही व्यवस्था कर चुके हैं। अब सभी अधिवक्ताओं की सामाजिक सुरक्षा मजबूत की जा रही है। अब तक इसकी राशि डेढ़ लाख रुपये थी, जिसे बढ़ाकर पांच लाख रुपये किया जा रहा है।

’>>विधानसभा में मुख्यमंत्री ने की घोषणा, तीन हजार करोड़ रुपये का बनाएंगे विशेष कोष
’>>तीन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नौजवानों को भत्ता, संस्कृत छात्रों को छात्रवृत्ति

माफिया से मुक्त जमीनों पर बनेंगे गरीबों के आवास
युवा ही नहीं, सरकार ने दलित और गरीबों को भी सौगात दी है। विपक्षी दलों पर माफिया को संरक्षण के आरोप लगाते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने 1500 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध संपत्ति जब्त और ध्वस्त की है। माफिया से खाली हुई इन जमीनों पर गरीब और दलितों के लिए आवास बनाए जाएंगे। बिना किसी दल का नाम लिए बोले कि अब समझ लें कि जो माफिया को साथ लेकर चलेगा, उसके पीछे-पीछे बुल्डोजर भी जाएगा।

उतर गईं टोपियां, सभी हो गए रामभक्त: योगी
लखनऊ : विधानसभा के मानसून सत्र में युवाओं पर सौगात की बरसात करते-करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर धर्म-संप्रदाय और तुष्टीकरण के मुद्दे उठाते हुए बिजली भी खूब गिराई। बिना किसी का नाम लिए बोले कि राम, कृष्ण और शंकर के लिए पहले जिन लोगों की सांप्रदायिक दृष्टि थी, वह भी आज राम-कृष्ण के भक्त हो गए। कुंभ का जिक्र करते हुए कहा कि पहले कुंभ के लिए कुछ करने से कुछ लोग इसलिए डरते थे कि फिर टोपी पहनकर मुबारकबाद नहीं दे पाएंगे। तालिबान का समर्थन करने वालों को बेशर्म बताते हुए योगी ने कहा कि ऐसे लोगों का चेहरा बेनकाब करना चाहिए। सपा सांसद शफीकुर्रहमान द्वारा तालिबान का समर्थन किए जाने पर मुख्यमंत्री ने यहां सपा को घेरा। सपा सदस्यों की ओर इशारा करते हुए बोले कि आप तालिबान का समर्थन कर रहे हैं। इसके बाद कांग्रेस को भी आड़े हाथों लिया। बिना नाम लिए कहा कि महिला कल्याण और सुरक्षा की बात वह लोग कर रहे हैं, जिन्होंने दुर्दात माफिया को अपने राज्य में संरक्षण दिया। राम-परशुराम को लेकर हाल ही में तेज हुई राजनीति पर भी तीखे तंज कसे।

बढ़ेगा कार्मिकों का मानदेय
सीएम ने अनुपूरक बजट को युवाओं, कोरोना योद्धाओं और फील्ड कर्मचारियों को समर्पित किया। इनके सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि रोजगार सेवकों, पीआरडी जवान, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता व सहायिकाओं सहित कम मानदेय वाले कार्मिकों का मानदेय बढ़ाया जाएगा।