एमजेपी रुहेलखंड व‍िव‍ि : आज से कालेजों में प्रवेश के ल‍िए होंगे आनलाइन पंजीयन, यहां पढ़ें गाइड लाइन

 उप्र बोर्ड, सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड के परिणाम आ चुके हैं। सोमवार से कालेजों में मिशन एडमिशन के लिए आनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 21 अगस्त तक जिस कालेज में प्रवेश लेंगे, उसकी वेबसाइट पर पंजीयन करा सकेंगे।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने आनलाइन पंजीयन के लिए कुछ नई गाइड लाइन जारी की है। पांच साल पहले वाली व्यवस्था को फिर लागू कर दिया गया है। अब जिस कालेज में प्रवेश लेंगे, उसी की वेबसाइट पर पंजीयन कराना होगा। पहले विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पंजीयन कराने के बाद छात्र के मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आने के बाद सीट लाॅक करानी पड़ती थी। फिर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रेशन फार्म के साथ कालेज का भी रजिस्ट्रेशन फार्म जिस कालेज में प्रवेश चाहते हैं वहां जमा करना पड़ता था। लेकिन, अब विश्वविद्यालय की साइट पर पंजीयन नहीं कराना होगा।


सौ रुपये रखा पंजीयन शुल्क : रुविवि ने प्रवेश के लिए पंजीयन शुल्क 100 रुपये तय किया गया। यही नहीं पूर्व की भांति मेरिट लिस्ट जारी करके ही प्रवेश लिए जाएंगे। कालेजों ने अपनी वेबसाइट खोल दी हैं। कालेजों ने प्रवेश पंजिका का प्रकाशन कराना शुरू कर दिया है। कुछ कालेज में प्रवेश पंजिका प्रकाशित भी हो चुकी है।

रुविवि की प्रवेश के लिए गाइड लाइन : पंजीयन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त। आठ सितंबर तक विश्वविद्यालय पोर्टल पर विलम्ब शुल्क 400 जमा करके कालेज तक करा सकते हैं प्रवेश। 14 सितंबर तक विश्वविद्यालय पोर्टल पर विलम्ब शुल्क 400 जमा करके कालेज करा सकते हैं प्रवेश। एक से अधिक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए कर सकते हैं आनलाइन आवेदन। किसी एक में प्रवेश लेने पर बाकी में कालेजों में कराए गए पंजीयन शुल्क को वापस नहीं किया जाएगा। मेरिट के आधार पर कालेजों में प्रवेश लिए जाएंगे। अबकी बार विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रवेश के लिए पंजीयन की जरूरत नहीं।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 31 अगस्त तक आनलाइन पंजीयन कराने को सोमवार से प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

डा.अनुपमा मेहरोत्रा, प्राचार्या, दयानंद आर्य कन्या डिग्री कालेज

सोमवार से आनलाइन पंजीयन शुरू कर रहे हैं। अबकी बार कालेज की साइट पर पंजीयन कराने सीधे प्रवेश लिए जाएंगे। पांच सालों से विवि की साइट पर पंजीयन कराकर करानी होती थी सीट लाक।

डाॅ योगेंद्र सिंह, प्रवेश प्रभारी केजीके कालेज

नोटिफिकेशन का अध्ययन करके प्रवेश समिति बनाई जाएगी। प्रवेश पत्रिका भी प्रकाशित कराई जा रही है। एक दो दिन में आनलाइन पंजीयन शुरू कर दिए जाएंगे।

डाॅ.अंजना दास, प्राचार्या, गोकुलदास डिग्री कालेज

प्रवेश की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। सोमवार को रुविवि का नोटिफिकेशन के आधार पर जरूरी दिशा निर्देश कालेज में चस्पा करा दिए जाएंगे।