शिक्षकों का जिले के भीतर समायोजन, प्रोन्नति एवं चयन वेतनमान शीघ्र निराकरण का आश्वासन : बेसिक शिक्षा मंत्री

प्रतापगढ़। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को जिले के अंदर मनचाहे स्कूल में तैनाती का मौका मिल सकता है। बेसिक शिक्षा विभाग जिले के अंदर समायोजन करने की तैयारी कर रहा है। शिक्षक लंबे समय से इसकी मांग भी कर रहे हैं। सहमति बनी तो जल्द निर्देश जारी होगा। विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन जिला अध्यक्ष डॉक्टर विनोद त्रिपाठी ने बताया कि परिषदीय स्कूलों में बड़ी संख्या में ऐसे शिक्षक तैनात हैं, जो अपने जिले में होते हुए भी लंबी दूरी तय करके विद्यालय पहुंच रहे हैं ।


साथ ही ऐसे भी शिक्षक हैं जो दूसरे जिले में कस्बा या जिला मुख्यालय में रहकर शिक्षण कार्य कर रहे हैं। वे सभी नजदीकी स्कूलों में जाना चाहते हैं। इन शिक्षकों को उत्तर प्रदेश शासन के आदेश का इंतजार है ?

प्रश्न यह भी है कि बेसिक शिक्षा विभाग शनिवार को इस पर मंथन करेगा कि सत्र के बीच में समायोजन किया जाए ? यूपी टीईटी दिसंबर में कराने की

तैयारी, टैब फार स्कूल हेड्स व मृतक आश्रितों का सेवायोजन, शिक्षकों की प्रोन्नति और नई शिक्षा नीति विशेषकर प्री- प्राइमरी जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति स्थानांतरण एवं समायोजन और दस वर्षीय सेवा पर चयन वेतनमान की मांग को लेकर विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन आदि संगठन विगत 30 जून, 21 से गोहार लगाते आ रहे हैं। जिसके लिए शिक्षकों ने मांग पत्र उत्तर प्रदेश शासन को प्रेषित किया था। बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति और चयन वेतनमान सम्बंधित मामले को लेकर माननीय विधायक रानीगंज श्री धीरज ओझा जी ने विभागाध्यक्ष जिला बीएसए को आवश्यक कार्यवाही हेतु पत्र लिखकर मीडिया में जारी कराया है। साथ ही शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को 27 जुलाई को पत्र प्रेषित किया। मामले का संज्ञान शासन स्तर पर लिए जाने से शिक्षकों में पदोन्नति समायोजन और चयन वेतनमान की आश बुलन्द हो उठी है। विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन प्रतापगढ़ की जिला इकाई ने माननीय विध गायक जी को मामले को गम्भीरता से लेकर आवश्यक कार्यवाही प्रारम्भ कराने पर धन्यवाद ज्ञापित किया है।