सैनिटाइजेशन के साथ स्कूल खोलने की तैयारी, कैंटीन नहीं खुलेंगी

गोरखपुर: कोविड-19 की वजह से लंबे समय से बंद जिले के कक्षा 9 से 12 तक के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों ने स्कूल खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। स्कूलों में साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजेशन शुरू हो गया है। दो पालियों में कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने विद्यालय खोलने के लिए 15 अगस्त से पहले सारी तैयारी पूरी कर लेने का निर्देश दिया है। प्रधानाचार्यो व स्कूल प्रबंधकों को विद्यालयों में सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्कैनिंग, पल्स आक्सीमीटर औरं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। स्कूल खुलने पर शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। प्रत्येक दिन विद्यालय खुलने से पहले हर पाली में हर कमरे का तथा प्रत्येक सप्ताह में शनिवार को पूरे विद्यालय परिसर का सैनिटाइजेशन कराना अनिवार्य होगा।


स्कूलों में ये होंगे इंतजाम: स्कूल एसोसिएशन ने कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षा के इंतजाम निर्धारित किया है। स्कूल में प्रवेश व निकास के कई गेट बनाए जाएंगे। ताकि विद्यालय में प्रवेश के समय छात्रों के बीच शारीरिक दूरी कायम रखी जा सके। बिना मास्क के किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश द्वार पर हर किसी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। एक कक्षा में क्षमता से 50 फीसद विद्यार्थियों को बैठने की अनुमति होगी। छात्र एक दूसरे से टिफिन व पानी का आदान-प्रदान नहीं कर सकेंगे। एसेंबली होगी और न कैंटीन चलेगी।

चाक-चौबंद व्यवस्था बनाने में जुटे जिले के निजी व सरकारी स्कूल, बच्चों को संक्रमण से बचाना पहली प्राथमिकता
सेंट्रल एकेडमी के क्लास रूम को सैनिटाइज करता कर्मचारी’ सौ. विद्यालय प्रशासन

स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करते हुए कक्षाएं संचालित की जाएंगी। शासन के निर्देश पर कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों को दो पालियों में बारी-बारी से 50-50 फीसद के अनुपात में बुलाया जाएगा।

गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन

शासन के निर्देश पर 16 अगस्त से कक्षा 9 से 12 तक के सभी बोर्ड के माध्यमिक स्कूलों के संचालन को लेकर मंडल के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को स्कूलों में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन व अन्य व्यवस्था दुरुस्त कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। विद्यालय लंबे समय से बंद थे इसलिए यह कार्य युद्ध स्तर पर कराते हुए हर हाल में 15 अगस्त से पहले पूर्ण कराने को कहा गया है