अब कालेजों में एनसीसी एक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा : एनसीसी के महानिदेशक (डीजी) लेफ्टिनेंट जनरल

प्रयागराज : राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक (डीजी) लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार आइच ने मंगलवार को एनसीसी ग्रुप मुख्यालय का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि अब कालेजों में एनसीसी एक विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा। उसके लिए छात्रों को जागरूक करने की जरूरत है। साथ ही स्कूलों में पूर्व की तरह एनसीसी का प्रशिक्षण दिया जाएगा।


प्रयागराज में एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर एसके सिंह ने उन्हें प्रयागराज में आयोजित हो रहे एनसीसी गतिविधियों की जानकारी दी। डीजी को सभी स्कूलों और कालेजों में वैकल्पिक विषय के रूप में एनसीसी के कार्यान्वयन की प्रगति के बारे में बताया। इस दौरान उन्होंने एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के अधिकारियों और कर्मचारियों से मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के एसोसिएट एनसीसी आफिसर लेफ्टीनेंट डाक्टर दिव्य कुमार, 65 बटालियन के रितेश मौर्या, 6 यूपी गल्र्स बटालियन की अंजली जायसवाल, 18 बटालियन के सुबेदार देवेंद्र सिंह को सम्मानित किया गया।

इस दौरान कर्नल सिद्धार्थ घोष, कर्नल अनुपम नागर, प्रशिक्षण अधिकारी लेफ्टीनेंट कर्नल दामोदरन पीपी, प्रशासनिक अधिकारी लेफ्टीनेंट कर्नल आरएस यादव आदि थे।

एनसीसी ग्रुप मुख्यालय में निरीक्षण के बाद अधिकारियों और सम्मानित किए गए कर्मचारियों के साथ बैठे एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टीनेंट जनरल तरुण कुमार आइच’ जागरण