CTET Exam 2021: नई शिक्षा नीति के तहत होने हैं ये बड़े बदलाव, क्या आपको है इसकी जानकारी

केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों की प्रतीक्षा जल्द ही समाप्त हो सकती है। अनुमान है कि जल्द ही केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस संबंध में उम्मीदवारों के साथ कोई आधिकारिक जानकारी साझा कर सकता है। आपको बता दें सीटेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार कराए जाने का प्रावधान है लेकिन कोरोना महामारी के कारण बीते वर्ष इस परीक्षा का आयोजन केवल एक बार ही हो पाया था। ऐसे में केन्द्रीय शिक्षण संस्थानों में शिक्षक बनने का सपना देख रहे उम्मीदवार काफी लंबे टाइम से इस एग्जाम के आयोजित किए जाने की आस लगाए बैठे हैं लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस पात्रता परीक्षा के आयोजन की शुरूआत कर दी जाएगी। बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 के लिए सीबीएसई इसी महीने नोटिस जारी कर सकता है. अनुमान के अनुसार बोर्ड सीटेट 2021 का आयोजन अक्टूबर में कराई जा सकती है जबकि एडमिट कार्ड सितंबर में जारी होने की संभावना जताई जा रही है। हाल ही में सीबीएसई ने सीटेट 2021 को लेकर एक सूचना विज्ञप्ति जारी की थी जिसमें बोर्ड द्वारा बताया गया था कि इसका नोटिफिकेशन जल्द जारी होगा. साथ ही परीक्षा के पैटर्न में भी कुछ बदलाव किए गए हैं जोकि नई शिक्षा नीति का के तहत किए जाने हैं। हालांकि एग्जाम में होने वाले बंदलाव के संबंध में कोई आधिकारिक और पर सूचना नहीं है लेकिन अनुमान है कि जल्द ही किए जाने वाले बदलाव के बारे में बोर्ड नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।


आज हम आपको इस आर्टिकल में अनुमानित तौर पर एग्जाम पैटर्न में होने वाले बदलाव के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि उम्मीदवारों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी हो सकती है लेकिन उससे पहले यदि आप किसी भी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या जल्द ही आपको किसी कॉम्पटेटीव एग्जाम में शामिल होना है तो ऐसे सभी अभ्यर्थी अभी सफलता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे इस फ्री-कोर्स को ज्वॉइन कर लेना चाहिए जिसकी मदद से प्रतियोगी छात्र अपनी परीक्षा की पक्की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन भी कर सकते हैं।

परीक्षा पैटर्न में किस तरह के होंगे बदलाव:

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति के तहत सीटेट 2021 के सिलेबस और सवाल में बदलाव होंगे. अनुमान है कि बदले हुए परीक्षा पैटर्न में अभ्यर्थियों के तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और अप्लीकेशन की नॉलेज को जांच किए जाने को लेकर सलाव पूछे जा सकते हैं।

गत वर्ष की परीक्षा में कितने अभ्यर्थी हुए थे शामिल:

कोरोना महामारी के कारण पिछले साल सीटेट की परीक्षा सिर्फ एक बार हुई थी. इसका आयोजन इस साल जनवरी माह में हुआ था. इसमें कुल 26 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इससे पहले सीटेट का आयोजन जुलाई और दिसंबर में किया जाता रहा है। इसके अलावा सीटेट की वैधता अब आजीवन हो गई है