विशेष सचिव बेसिक शिक्षा ने लखनऊ में दर्ज कराई FIR, युवती ने वीडियो काल कर बनाया थी वीडियो

फेसबुक मैसेंजर पर वीडियो कॉल के जरिए विशेष सचिव बेसिक शिक्षा आरबी सिंह का अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने के मामले में हजरतगंज कोतवाली में एफआइआर दर्ज की गई है। आरबी सिंह ने पूजा नाम की युवती और ब्लैकमेल करने वाले तथाकथित पत्रकार नितिन कुमार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्रवाई की मांग की है। साइबर क्राइम सेल प्रकरण की छानबीन कर रही है।


आरबी सिंह के मुताबिक मार्च 2021 में पूजा नाम की युवती ने फेसबुक पर दोस्ती के लिए निवेदन भेजा था। युवती की दोस्तों की सूची में नितिन कुमार नाम का कथित पत्रकार भी शामिल था। युवती को सामाजिक कार्यकर्ता समझकर आरबी सिंह ने फेसबुक पर उससे दोस्ती कर ली थी। आरोप है कि एक दिन बाद युवती ने उन्हें वीडियो काल किया और कपड़े उतारकर अश्लील हरकत करने लगी। इसपर उन्होंने कॉल को काट दिया। पीडि़त को युवती ने मैसेज कर रुपयों की मांग की। तीन दिन बाद नितिन ने विशेष सचिव को फोन किया और ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया। नितिन विशेष सचिव के दफ्तर भी पहुंच गया और अलग से मिलने का दबाव बनाने लगा। इंकार करने पर आरोपित ने कहा कि नहीं मिलने पर आपका क्या होगा ये आप नहीं जानते हैं। दो अगस्त को परेशान होकर विशेष सचिव ने साइबर सेल में लिखित शिकायत की।

इसके बाद नितिन ने विशेष सचिव का अश्लील वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया। इससे विशेष सचिव की न केवन बदनामी हुई, बल्कि उनकी छवि भी धूमिल हुई। इस संबंध में शनिवार को विशेष सचिव ने पूजा और नितिन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्रवाई की मांग की। एसीपी साइबर सेल विवेक रंजन राय के मुताबिक गिरोह मथुरा, मेवात व भरतपुर में सक्रिय है। गिरोह सबसे पहले इंटरनेट मीडिया पर लोगों के प्रोफाइल खंगालता है। इसके बाद फेसबुक व इंस्टाग्राम पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर जान पहचान बढ़ाने का प्रयास करता है। गिरोह स्क्रीन शाट कैप्चर व कुछ अन्य साफ्टवेयर के जरिए वीडियो चैटिंग की रिकार्ड‍िंग भी कर लेते हैं। जालसाजों की तलाश की जा रही है। आरोपित नितिन से पूछताछ कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।