PET 2021: समूह 'ग' के पदों पर भर्तियों के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा आज, इम्तिहान से दो घंटे पहले केंद्र पहुंचना जरूरी

उत्तर प्रदेश सरकार की सेवाओं में समूह 'ग' के पदों पर भर्तियों के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) मंगलवार को सभी जिलों में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) आयोजित करेगा। परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 से दोपहर 12 बजे और दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक आयोजित की जाएगी। पीईटी के लिए 20,72,903 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा के लिए आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर इम्तिहान शुरू होने से दो घंटे पहले पहुंचना जरूरी होगा। दोनों पालियों में परीक्षा शुरू होने के आधा घंटे पहले मुख्य द्वार बंद कर दिया जाएगा।


पीईटी के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 2254 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं। इन केंद्रों पर परीक्षा की निगरानी के लिए कुल 70,000 सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं। यह सीसीटीवी कैमरे हर परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार, प्रत्येक परीक्षा कक्ष, कंट्रोल रूम (प्रधानाचार्य कक्ष) और अन्य संवेदनशील स्थानों पर लगाये गए हैं। इन कैमरों के जरिये न सिर्फ पूरी परीक्षा की रिकार्डिंग करायी जाएगी, बल्कि आयोग मुख्यालय पर लाइव फीड के जरिये प्रत्येक गतिविधि पर नजर भी रखी जा सकेगी।


प्रत्येक जिले में विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों को बतौर प्रेक्षक भी तैनात किया गया है। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि सोमवार शाम तक सभी प्रेक्षक आवंटित जिलों में पहुंच कर परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा में जुट गए थे। उन्होंने अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे परीक्षा को लेकर किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और किसी भी आधिकारिक सूचना के लिए आयोग की वेबसाइट को ही देखें।


बिना मास्क प्रवेश नहीं : किसी भी अभ्यर्थी को बिना मास्क के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कोविड प्रोटोकाल के तहत अभ्यर्थियों को हैंड सैनिटाइजर की छोटी बोतल भी साथ ले जाने की अनुमति होगी।

अभ्यर्थियों को यह लेकर आना अनिवार्य : परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों की सुरक्षा जांच होगी। अभ्यर्थियों को आयोग की ओर से जारी प्रवेश पत्र और अपनी फोटोयुक्त पहचानपत्र जैसे कि आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट/पैन कार्ड/मतदाता पहचान पत्र की मूल प्रति और एक छायाप्रति और पासपोर्ट साइज की नवीनतम दो फोटो जिस पर उनका नाम व रोल नंबर लिखा हो, लेकर आना अनिवार्य है।