PET 2021: प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में सामान्य ज्ञान के सवाल से परीक्षार्थी असामान्य

प्रयागराज : राज्य सरकार की सेवाओं में समूह-ग के पदों पर भर्तियों के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने मंगलवार को प्रयागराज के 76 केंद्रों पर प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) का आयोजन कराया। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में शामिल होने के लिए 74988 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। हालांकि, परीक्षा में 61490 ने परीक्षा दी और 13498 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इस लिहाज से 82 फीसद ने परीक्षा दी।


परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी विनय तिवारी ने बताया कि 100 अंकों की परीक्षा में एक-एक अंक के 100 सवाल पूछे गए थे। 20 सवाल ग्राफ आधारित, 10 हंिदूी गद्यांश, 10 अंग्रेजी गद्यांश और 10 सवाल विज्ञान से पूछे गए थे। इसके अलावा 50 सवाल सामान्य ज्ञान और तर्कशास्त्र से पूछे गए थे। सामान्य ज्ञान के सवालों ने परीक्षार्थियों को खूब छकाया। जबकि, अन्य विषयों के सवाल आसान थे। परीक्षा में शामिल सतीश तिवारी, शुभम दुबे, विपुल सिंह, शक्ति कुमार, अजीत कुमार, काजल पांडेय, उत्कर्ष राय और संतोषी पाल ने बताया कि सामान्य ज्ञान के सवालों ने असहज किया। तर्कशास्त्र के सवाल तो काफी आसान पूछे गए थे। इस परीक्षा में कोरोना से जुड़े सवाल भी पूछे गए थे। इसमें अभ्यर्थियों से पूछा गया था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किस देश को सबसे पहले को-वैक्सीन मुफ्त में दिया था। हालांकि, परीक्षार्थियों का यह भी मानना था कि पेपर संतुलित रहा।

कमिश्नर-डीएम और एसएसपी ने किया निरीक्षण : परीक्षा केंद्रों का मंडलायुक्त संजय गोयल ने जगत तारन गल्र्स इंटर कालेज, स्वामी विवेकानंद विद्यालय जार्जटाउन तथा डीपी गल्र्स कटरा में निरीक्षण के साथ सीसीटीवी कैमरों की क्रियाशीलता भी परखी। डीएम संजय कुमार खत्री एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने भारत स्काउट एंड गाइड एवं डीपीएस कालेज सहित अन्य परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया।

घंटों जाम में फंसे रहे परीक्षार्थी
\नैनी : प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के बाद मंगलवार को नैनी के सड़कों पर भारी जाम लग गया। तेज धूप के चलते जाम में फंसी एक युवती अरैल चौराहे के पास बेहोश होकर गिर गई। लोगों ने पानी छिड़ककर होश में लाया। जाम खुलवाने के लिए स्थानीय पुलिस की ओर से कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। कुछ युवक व्यवस्था को सुचारू बनाने में मशक्कत करते रहे। काफी देर बाद सिपाही पहुंचे।

औचक निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त संजय गोयल ’ साभार-सूचना विभाग
प्रयागराज: प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए बस अड्डों पर परीक्षार्थियों की भीड़ रही। रोडवेज ने 350 अतिरिक्त बसें लगाई। इसमें करीब 15 हजार लोगों ने सफर किया।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) में शामिल होने वाले परीक्षाíथयो का जमावड़ा रोडवेज बस अड्डे पर मंगलवार तड़के ही होने लगा था। सिविल लाइंस स्थित बस अड्डे से वाराणसी, प्रतापगढ़, कौशांबी जाने वाले परीक्षाíथयों के लिए परिवहन निगम की ओर से अतिरिक्त बसें लगाई गई थीं। परीक्षा को लेकर परिवहन निगम ने पहले से तैयारी कर ली थी। आसपास के जिलों में भी परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहां प्रयागराज से परीक्षार्थी रवाना हुए।

प्रयागराज जंक्शन पर पहुंचे परीक्षार्थी : प्रारंभिक अर्हता की लिखित परीक्षा देने आए अभ्यíथयों की भीड़ मंगलवार रात प्रयागराज जंक्शन पहुंच गई।

कई छात्र ट्रेन पकड़ने के लिए जंक्शन पहुंचे। जनरल टिकट पर सफर करने की अनुमति नहीं है। ऐसे में दर्जनों छात्रों को स्टेशन से लौटना पड़ा। जंक्शन के बाहर होटलों में छात्रों की भीड़ रही। ट्रेन के इंतजार में दर्जनों छात्र प्लेटफार्म पर भी बैठे नजर आए।

मुख्यालय से अतिरिक्त बसें चलाने के लिए निर्देश मिले थे। इसके लिए करीब साढ़े तीन सौ अतिरिक्त बसें चलाई गई।