SSC GD Recruitment 2021: GD भर्ती में लेना है उम्र सीमा में छूट का लाभ तो इन डाक्यूमेंट्स को रखलें तैयार

अभ्यर्थियों को लंबे समय तक इंतजार कराने के बाद कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने GD कांस्टेबल भर्ती के लिए आखिरकार आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। SSC ने 17 जुलाई को GD कांस्टेबल के 25,271 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था और इसके मुताबिक इन पदों के लिए 31 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है। SSC ने GD कांस्टेबल के इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया तो शुरू कर दी है, लेकिन इसमें उन अभ्यर्थियों की मांग को नजरअंदाज किया गया है जो इस भर्ती के लिए उम्र सीमा में छूट देने की मांग कर रहे थे। दरअसल SSC ने कांस्टेबल के इन पदों पर 2018 के बाद सीधे 2021 में भर्ती निकाली है। भर्ती प्रक्रिया में विलंब होने की वजह से कई अभ्यर्थी ओवर ऐज हो गए हैं और ऐसे अभ्यर्थियों की ही मांग थी कि इस भर्ती प्रक्रिया में आयु सीमा में उन्हें थोड़ी छूट दी जाए। अगर आप भी इस भर्ती में शामिल हो रहे हैं, तो अपनी नियुक्ति को पक्का करने के लिए आपको तुरंत सफलता के फ्री कोर्स को ज्वॉइन कर इसकी बेहतर तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

GD भर्ती में यह है उम्र सीमा :

GD कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए SSC द्वारा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष की उम्र सीमा निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों के उम्र का गणना 1 अगस्त 2021 के आधार पर किया जाएगा यानी अभ्यर्थियों की उम्र 1 अगस्त 2021 तक 18 वर्ष से अधिक या 23 वर्ष से कम होनी चाहिए।

इन अभ्यर्थियों को मिल सकती है छूट :

SSC ने अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में कोई विशेष छूट तो नहीं दी है, लेकिन आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी सही डाक्यूमेंट्स प्रस्तुत करके उम्र सीमा में छूट का लाभ ले सकते हैं। दरअसल आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 3 साल , एससी-एसटी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 5 साल तथा आयोग द्वारा निर्धारित किये गए अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को 3 से 10 साल तक कि उम्र सीमा में छूट मिल सकती है।

इन डाक्यूमेंट्स को करना होगा प्रस्तुत :

उम्र सीमा में छूट का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थियों को अपना आरक्षित श्रेणी का जाती प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। अभ्यर्थियों को अपने जाती प्रमाण पत्र में इस चीज का ध्यान रखना होगा कि उनका प्रमाण पत्र आवेदन खत्म होने की तारीख यानी 31 अगस्त 2021 से पहले का निर्गत होना चाहिए। अभ्यर्थी उम्र सीमा में छूट से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना का पैरा 5 और 6 देख सकते हैं।

कैसे करें तैयारी :

अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो बेहतर तैयारी के लिए आपको आज ही सफलता ऐप डाउनलोड करके सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ जाना चाहिए। आप सफलता ऐप के जरिए SSC GD, UPSSSC PET, यूपी SI समेत कई परीक्षाओं की तैयारी के लिए चलाये जा रहे फ्री कोर्स को ज्वॉइन कर सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड करें सफलता ऐप और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को करें साकार।