TGT-PGT शिक्षक भर्ती: चयन बोर्ड अब ओएमआर शीट पर लेगा अभ्यर्थियों के अंगूठे का निशान

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अब आगामी टीजीटी और पीजीटी की परीक्षाओं को शुचिता पूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए एक नई कवायद की है। चयन बोर्ड अब ओएमआर शीट पर अभ्यर्थियों के अंगूठे का निशान भी लेगा। यह व्यवस्था परीक्षा में सेंध लगाने वाले मुन्ना भाइयों पर लगाम लगाने की लिए की गई है। इतना ही नहीं, परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों के प्रणामपत्र की जांच के समय और ज्वाइनिंग के समय भी अंगूठे का निशान लिया जाएगा। फिर इसकी बायोमिट्रिक जांच की जाएगी


माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की परीक्षाओं में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के कई मामले सामने आए हैं। इससे मेधावी छात्रों को निराश होना पड़ता था। मुन्नाभइयों पर लगाम लगाने के लिए प्रतियोगी छात्र मोर्चा काफी समय से चयन बोर्ड अध्यक्ष और सचिव से मुन्ना भाइयों पर नकेल कसने की मांग कर रहा था। प्रतियोगी छात्र मोर्चा की मांग थी कि कुछ ऐसी व्यवस्था की जाए, जिससे दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाले शातिरों को पकड़ा जा सके।

प्रतियोगी छात्र मोर्चा के विक्की खान ने बताया कि चयन बोर्ड के अध्यक्ष ने उन्हें यह आश्वासन दिया है कि आगामी परीक्षाओं में ओएमआर शीट पर अभ्यर्थियों के अंगूठे का निशान लिया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थी के प्रमाणपत्र की जांच के समय भी अंगूठे का निशान लिया जाएगा। साथ कॉलेज में ज्वाइनिंग के समय भी अंगूठे का निशान लिया जाएगा। इसके बाद इसकी बायोमिट्रिक मिलान कराया जाएगा। इससे दूसरे के स्थान पर परीक्षा देकर सफल होने शातिर अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाएंगे।