UP सरकार ने पेश किया अनुपूरक बजट - रोजगार के लिए 3 हजार करोड़ का पैकेज, शिक्षामित्रों-आशा वर्करों पर भी ध्यान, जानिए खाश बाते

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने बुधवार को अनुपूरक बजट पेश किया. योगी सरकार की घोषणाओं और परियोजनाओं को अगले छह महीने में अमली जामा पहनाने के लिए उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 7301.52 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट विधानसभा में पेश किया, जो आम बजट का 1.33 फीसदी है. अनुपूरक बजट के जरिए युवाओं के रोजगार और किसानों के गन्ना भुगतान सहित विकास योजनाओं को चुनाव से पहले पूरा करने का दांव योगी सरकार ने चला है.


अनुपूरक बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि इन साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में हमने पब्लिक का परसेप्शन बदला है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कई नए रिकार्ड बनाए और कई रिकार्ड तोड़े हैं. उन्होंने कहा कि अत्यंत जरूरी योजनाओं को पूरा करने के लिए यह अनुपूरक बजट लाया..

अनुपूरक बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि इन साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में हमने पब्लिक का परसेप्शन बदला है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कई नए रिकार्ड बनाए और कई रिकार्ड तोड़े हैं. उन्होंने कहा कि अत्यंत जरूरी योजनाओं को पूरा करने के लिए यह अनुपूरक बजट लाया गया है.

रोजगार के लिए 3 हजार करोड़ का पैकेज

योगी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अनुपूरक बजट में प्रदेश के युवाओं को डिजिटली सक्षम बनाने के लिए कोष की स्थापना की खातिर 3000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

अनुपूरक बजट के जरिए सूबे की योगी सरकार ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 100 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था की है. बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे के लिए 50 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. गन्ना किसानों का भुगतान और अधिवक्ताओं के लिए सामाजिक सुरक्षा निधि का बजट में प्रावधान किया गया है.

अंबेडकर स्मारक के लिए भी बजट

योगी सरकार ने राजधानी लखनऊ में बनने वाले अंबेडकर स्मारक तथा सांस्कृतिक केंद्र के निर्माण के लिए 50 करोड़ का बजट रखा है. आयोध्या में पार्किंग की व्यवस्था व बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 209 करोड़ का बजट में प्रावधान किया गया है. सूबे की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए भी संसाधनों का इंतजाम किया गया है. उदय योजना के तहत विद्युत वितरण कंपनियों की हानियों की भरपाई के लिए योगी सरकार ने 1500 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है.

अनुपूरक बजट में रोजगार सेवकों के मानदेय में वृद्धि के लिए 40.62 करोड़ रुपये, पीआरडी जवानों के मानदेय में वृद्धि के लिए 61.07 करोड़ रुपये, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि के लिए 265.7 करोड़ रुपये रखे गए हैं.

शिक्षामित्रों-आशा वर्करों पर भी ध्यान

आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय वृद्धि के लिए 129.78 करोड़ रुपये, ग्राम प्रहरी/चौकीदार के मानदेय में वृद्धि के लिए 47.88 करोड़ रुपये, शिक्षामित्रों के मानदेय में वृद्धि के लिए 123.55 करोड़ रुपये, मुख्य व सहायक रसोइयों का मानदेय बढ़ाने के लिए 160 करोड़ रुपये और अंशकालिक अनुदेशकों के मानदेय वृद्धि के लिए 28.91 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

टोक्यो ओलंपिक के विजयी भारतीय खिलाड़ियों के सम्मान समारोह के लिए दो करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था भी यूपी सरकार ने अनुपूरक बजट में की है. वाराणसी में गंगा नदी से काशी विश्वनाथ मंदिर तक मार्ग के विस्तार व मरम्मत के लिए 40 करोड़ रुपये रखे गए हैं.