UP Board: अब जो विद्यार्थी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, वह अंक सुधार की परीक्षा दे सकेंगे

गोरखपुर : यूपी बोर्ड के विद्यार्थी के लिए यह अच्छी खबर है। अब जो विद्यार्थी हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, वह अंक सुधार की परीक्षा दे सकेंगे। उन्हें बिना परीक्षा शुल्क दिए एक या अधिक विषयों में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। अंक सुधार की परीक्षा 18 सितंबर से छह अक्टूबर के बीच कराई जाएगी। इसके लिए https://upmsp.edu.in/  पर 27 अगस्त तक आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। परीक्षा के लिए विदहेल्ड श्रेणी, सामान्य, बिना अंक के प्रोन्नत, अनुपस्थित श्रेणी समेत कम अंक वाले अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं।

कोरोना की दूसरी लहर में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर-2021 की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। दोनों कक्षाओं में पंजीकृत छात्र-छात्रओं का बिना परीक्षा के ही परिणाम घोषित किया गया था। पूर्व में कक्षावार मिले अंकों के तय प्रतिशत से रिजल्ट तैयार गया। उस समय कहा गया था कि जो पंजीकृत विद्यार्थी अंक सुधार की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें अगली बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा, उनका परीक्षाफल वर्ष 2021 का ही माना जाएगा। इसमें शर्त यह है कि परीक्षार्थियों को मूल्यांकन में मिले अंक ही मान्य होंगे, उनका 31 जुलाई को घोषित रिजल्ट अमान्य हो जाएगा।

डीआइओएस ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया ने बताया कि हाईस्कूल की 12 दिन और इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 दिन में कराई जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

परीक्षा के लिए विद्यार्थी 27 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। उन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र के प्रारूप को डाउनलोड करना होगा। फार्म विद्यालयों में भी उपलब्ध रहेगा। फार्म को भरकर प्रधानाचार्य के कार्यालय में जमा करना होगा। प्रधानाचार्यों को आवेदनों का परीक्षा विवरण, परीक्षार्थी का अनुक्रमांक व आवेदित विषयों की सूचना वेबसाइट पर अपने लागिन से 29 अगस्त दोपहर 12 बजे तक अनिवार्य रूप से अपलोड करनी होगी। आवेदन पत्रों के अनुसार विद्यालय व जिलावार परीक्षा केंद्र तय किए जाएंगे।