UPTET: दो साल से टल रही यूपीटीईटी कराने की तैयारी अक्तूबर में

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का आयोजन अक्तूबर में कराए जाने की तैयारी है। हालांकि, सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इस परीक्षा के लिए 19 दिसंबर की तिथि प्रस्तावित की थी, लेकिन बेसिक शिक्षा मंत्री से निर्देश मिले हैं कि परीक्षा अक्तूबर में ही करा ली जाए। टीईटी को अब आजीवन मान्य कर दिया गया है। ऐसे में पहली बार नई व्यवस्था में टीईटी का आयोजन किया जाएगा।


कोविड के कारण 2020 में टीईटी का आयोजन नहीं किया जा सका था। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने परीक्षा की नई तिथि 25 जुलाई 2021 प्रस्तावित की थी और 18 मई से आवेदन लिए जाने थे, लेकिन कोविड की दूसरी लहर के कारण परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को आवेदन की प्रक्रिया स्थगित करनी पड़ी और परीक्षा भी स्थगित कर दी गई।

इसके बाद नई तिथि 19 दिसंबर प्रस्तावित की गई, लेकिन बेसिक शिक्षा मंत्री चाहते हैं कि परीक्षा अक्तूबर में ही करा ली जाए। सूत्रों का कहना है कि अब अक्तूबर में परीक्षा कराने की तैयारी है। टीईटी को अब आजीवन मान्य कर दिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार रिकार्ड संख्या आवेदन आएंगे और परीक्षा का आयोजन कराना ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा।