प्री-प्राइमरी की होने जा रही आधारशिला, 140 शिक्षक करेंगे तैयार

बेसिक शिक्षा विभाग ने प्री-प्राइमरी स्कूलों के संचालन को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। इसके लिए जिले स्तर पर न्याय पंचायत वार शिक्षकों को चयनित कर ट्रेंड किया जाएगा।


कक्षा एक से पांच तक के स्कूलों में भाषा विषय के बेस्ट सहायक अध्यापकों को सबसे पहले ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इसके ट्रेंड होने के बाद ऑफलाइन कार्यशाला का आयोजन कर सभी सहायक अध्यापकों को इस ट्रेनिंग से जोड़ा जाएगा। जिले में कुल 139 न्याय पंचायत और नगर क्षेत्र है। इस लिहाज से कुल 140 भाषा विषय .के सहायक अध्यापकों का सबसे पहले चयन किया जा रहा है।

इन शिक्षकों को 35-35 के बैच में राज्य स्तरीय ट्रेनर स्तर से ऑनलाइन राज्य स्तरीय ट्रेनर डॉ. सर्वेष्ट मिश्र और शशिदर्शन त्रिपाठी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। प्रशिक्षण के दौरान प्री- प्राइमरी में पढ़ने वाले बच्चों के पठन- पाठन व अन्य गतिविधियों से संबंधित प्रशिक्षण इन सभी चयनित शिक्षकों को दिया जाएगा। बीएसए कार्यालय के अनुसार ऑनलाइन दो दिवसीय प्रशिक्षण का पहला बैच 13 व 14 सितंबर को, दूसरा बैच 15 व 16 सितंबर, तीसरा बैच 17 व 18 सितंबर और चौथा व अंतिम बैच 20 व 21 सितंबर 2021 को आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद इन शिक्षकों को बतौर मास्टर ट्रेनर अपने-अपने न्याय पंचायत में स्थित परिषदीय स्कूलों में शिक्षण कार्य कर रहे सहायक अध्यापकों को ऑफलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा।