16,875 शिक्षकों को सम्मानित करेगी यूपी सरकार, चयन के लिए यह होगा मापंदड

बीते वर्षों में शिक्षण क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने, बच्चों में पढ़ाई के प्रति ललक पैदा करने और कोरोना काल में ऑनलाइन क्लास के संचालन में योगदान देने वाले शिक्षकों को योगी सरकार रविवार को सम्मानित करेगी। सरकार स्वाधीनता दिवस की 75वीं वर्षगांठ वर्ष के उपलक्ष्य में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती (शिक्षक दिवस पर) पर पांच सितंबर को सभी 75 जिलों में 75-75 शिक्षकों को सम्मानित करेगी। यानी बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग के कुल 16,875 शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों, प्रधानाचार्य और प्राचार्य को सम्मानित किया जाएगा।


उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने साफ किया है कि जिला स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षकों को अंग वस्त्र और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। लेकिन उन्हें राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए निर्धारित दो वर्ष का सेवा विस्तार, नकद पुरस्कार सहित अन्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा।

राज्य और मुख्यमंत्री पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षक भी होंगे सम्मानित
यूपी के 75 जिलों के 75-75 शिक्षकों को सम्मानित करने के अलावा शिक्षक दिवस पर रविवार को राज्य अध्यापक पुरस्कार-2019 और मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार-2019 के लिए चयनित किए गए शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और प्रधानाचार्यों को भी सम्मानित किया जाएगा। वहीं, बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए बीते वर्ष 73 शिक्षकों का चयन किया गया था। लेकिन, गत वर्ष पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन के कारण सम्मान समारोह आयोजित नहीं हो सका।