निरीक्षण में मिलीं सारी कमियों को दुरुस्त करने के निर्देश एक माह का समय

श्रावस्ती : जमुनहा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय मिश्रपुरवा, हरिहरपुर करनपुर व प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय नासिरगंज का नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव नियोजन आमोद कुमार ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।


नोडल अधिकारी ने कहा कि परिषदीय स्कूलों का सर्वे कर यह देखा जाय कि विद्यालयों में बच्चों के लिए पेयजल, शौचालय में जलापूर्ति व्यवस्था का सुचारू रूप से संचालन हो रहा हैं या नहीं। यदि कहीं कोई कमी मिलती है तो उसकी सूची बनाई जाय। एक माह में अभियान चलाकर व्यवस्था दुरुस्त कराएं। बच्चों को अध्ययन के दौरान कोई दिक्कत न होने पाए। सरकार हर बच्चे को शिक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है। बच्चों को निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकें, यूनिफार्म व मध्याहन भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में बच्चों के लिए पेयजल की उपलब्धता व शौचालयों में जलापूर्ति का ढंग से संचालन न पाए जाने पर खंड शिक्षा अधिकारी सुनीता वर्मा को ठीक से कार्य करने के निर्देश दिए।

 उन्होंने एक माह के अंदर सभी विद्यालयों में सर्वे कर व्यवस्थाएं देखने को कहा। नोडल अधिकारी ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चे कच्चे घड़े के समान हैं। उनको तराश कर उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाना शिक्षकों का दायित्व है। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देकर उनकी जिंदगी को संवारे, ताकि पढ़-लिखकर वे अपना व देश का नाम रोशन कर सकें। डीएम टीके शिबु, सीडीओ ईशान प्रताप सिंह, एसडीएम प्रवेंद्र कुमार, सीएमओ डा. एपी भार्गव, तहसीलदार नरायण सिंह, बीडीओ डा. जितेंद्र नाथ दुबे मौजूद रहे। इससे पहले नोडल अधिकारी ने पटना वीरगंज के लार्ड कृष्णा कृषि इंटर कालेज में स्थापित बाढ़ राहत शिविर का निरीक्षण कर जायजा लिया। संभावित बाढ़ के मद्देनजर व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। Basic Shiksha News, Primary Ka Master,