यूपी ग्राम पंचायत सहायक भर्ती प्रक्रिया पूरी, जानें कहां देख सकेंगे रिजल्ट

यूपी के सभी जिलों की ग्राम पंचायतों में 58189 ग्राम पंचायत सहायक की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब आज से 10 सितम्बर तक इसमें अभ्यर्थियों के नाम घोषित होना शुरू होंगे। हर पंचायत भवन पर चयनित पंचायत सहायक का चयन पत्र चिपकाए जाएंगे।
 

ब्लॉक पर मेरिट लिस्ट के अलावा पंचायतीराज निदेशालय की वेबसाइट पर भी इन चयनित अभ्यर्थियों के नाम और पते के अलावा सम्बंधित ग्राम पंचायत, ई-मेल आईडी, मोबाईल फोन नम्बर आदि का ब्यौरा डालने की तैयारी है। सेलेक्शन के बाद अब पंचायत सहायकों को दो महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिला स्तर पर आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण में इन पंचायत सहायकों को ग्राम पंचायत के क्रियाकलाप, उनके अधिकार व जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

सीडीओ के पास आपत्ति :

फर्रुखाबाद जिले में ग्राम पंचायत ठिठुलिया पट्टी नगला समाधान की प्रीती देवी ने सीडीओ और जिलाधिकारी को पत्र भेजकर अवैधानिक नियुक्ति के मामले में शिकायत की है। प्रीती का कहना है कि उसने पंचायत सहायक के लिए आवेदन किया था। मेरिट लिस्ट में दूसरे स्थान पर दर्शाया गया है। प्रथम स्थान पर जिसका आवेदन है उस युवती का विवाह हो चुका है। शादी का कार्ड भी प्रार्थना पत्र के साथ भेजा गया है। प्रीती का कहना है कि शादी का तथ्य छिपाकर आवेदन किया गया है जो धोखाधड़ी की श्रेणी में आता है। इस मामले की जांच कराकर चयन निरस्त कराया जाए।

जानिए कैसे मिला आरक्षण :

ग्राम पंचायत सहायक भर्ती में त्रि-स्तरीय पंचायत व्यवस्था का आरक्षण लागू किया गया है। इसलिए इस भर्ती में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिला है। इसके अलावा अनारक्षित पदों पर भी मेरिट के आधार पर अव्व्ल आने पर भी महिलाओं का चयन हुआ है। ग्राम सचिवालय संचालित करने में महिलाओं का वर्चस्व रहेगा। भर्ती में यह भी प्रावधान किया गया था कि जिस वर्ग या जाति के लिए ग्राम पंचायत आरक्षित है उसी वर्ग या जाति का पंचायत सहायक चयनित किया जाएगा। कहीं-कहीं ऐसा भी संयोग रहेगा कि जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख, ग्राम प्रधान और पंचायत सहायक सभी महिलाएं ही होंगी।
हाईस्कूल और इंटर के नंबर पर बनी मेरिट :

पंचायत सहायकों की यह भर्ती बगैर किसी चयन आयोग में अधियाचन भेजे सिर्फ हाई स्कूल व इण्टर के प्राप्तांक को दो से भाग देकर सर्वाधिक औसत वाले के फार्मूले से चयन किया गया। भर्ती पर किसी तरह का कोई विवाद नहीं उठा।