UP में होने वाली सेना में भर्ती की उम्मीदों को फिर लगा झटका

सेना में भर्ती के अवसर तलाश रहे करीब सात लाख युवाओं की उम्मीदों को कोरोना ने झटका दिया है। लगातार दूसरे साल, लखनऊ समेत यूपी के सभी सेना भर्ती कार्यालयों की रैली को स्थगित करना पड़ा है। पिछले 18 महीने में छह सेना भर्ती मुख्यालयों की 10 भर्ती रैलियां प्रस्तावित की गईं, जिनमें पिछले साल की एकमात्र आगरा भर्ती रैली बीती फरवरी में हुई थी। उसकी भी लिखित परीक्षा अब तक नहीं हो सकी है। 

भर्ती रैली में शामिल होने के लिए हजारों युवकों की अधिकतम आयु सीमा भी बीत गई है। पिछले साल छह भर्ती रैली प्रस्तावित थीं, जिनको कोरोना के कारण मार्च से ही स्थगित करना पड़ा था। इन रैली में सैनिक जीडी, ट्रेड्समैन, टेक्निकल, नर्सिंग सहायक व क्लर्क और स्टोर कीपर के पदों के लिए भर्ती की जानी थी। इसके लिए आयु सीमा न्यूनतम साढ़े सत्रह वर्ष और अधिकतम 23 वर्ष होती है। बीती फरवरी में सेना ने पिछले वर्ष की आगरा और यूपी व उत्तराखंड की महिला मिलिट्री पुलिस में भर्ती रैली आयोजित की थी। इनकी सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) अप्रैल में प्रस्तावित थी।


कोरोना के कारण यह परीक्षा भी बार-बार स्थगित हो रही है। इसका असर यह हुआ कि इस साल जून से जुलाई तक सेना ने महिला मिलिट्री पुलिस की भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन मांगे थे। इस नए बैच की भर्ती रैली सितंबर में प्रस्तावित थी। सेना को फिलहाल इसे भी रोकना पड़ा।