UPTET 2021 : टीईटी की परीक्षा के बाद एक माह में घोषित होगा फाइनल रिजल्ट

प्रयागराज:-  उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 का परिणाम एक माह में घोषित कर दिया जाएगा। 28 नवंबर को होने वाली प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक, दोनों स्तर की परीक्षाओं की उत्तरमाला दो दिसंबर को जारी की जाएगी और छह दिसंबर तक ऑनलाइन आपत्ति ली जाएगी। 24 दिसंबर को संशोधित उत्तरमाला जारी होगी और 28 दिसंबर को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

पिछले साल कोरोना के कारण यह परीक्षा नहीं हुई थी। इसकी वजह से शिक्षक भर्ती के प्रतियोगी बड़ी बेसब्री से इस परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। कोरोना की दूसरी लहर का असर कम हुआ तो सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से शासन को प्रस्ताव भेजा गया था। जिस पर शासन ने संशोधित प्रस्ताव मांगा था। इस पर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से 28 नवंबर को परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रस्ताव 16 सितंबर को भेजा गया। शासन ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी के 28 नवंबर को परीक्षा कराने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है।

चार अक्तूबर को आएगा विज्ञापन परीक्षा का विज्ञापन परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से चार अक्तूबर को जारी होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन सात अक्तूबर से शुरु होगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 अक्तूबर है। शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्तूबर है। पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन का प्रिंट लेने की अंतिम तिथि 27 अक्तूबर है। है

17 को वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा प्रवेश पत्र प्रवेश पत्र 17 अक्तूबर को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।