DU को पांच ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की मंजूरी मिली, जल्द एडमिशन ले सकते हैं स्टूडेंट्स

DU को पांच ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की मंजूरी मिली

नई दिल्लीः ऑनलाइन कोर्स को प्रचलन आजकल बढ़ता जा रहा है और इन कोर्से में छात्रों की रुचि बढ़ती जा रही है. दिल्ली विश्वविद्यालय ने अब पांच नए ऑनलाइन कोर्सेस को अपने शिक्षा कार्यक्रम में शामिल करने का फैसला लिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन कोर्स के लिए जिन कक्षाओं को चुना गया है उनमें बी.ए., बी.कॉम जैसे कोर्स शामिल हैं.

बता दें कि ये सभी कोर्सेस स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग यानी एसओएल में शुरू किए जाएंगे जबकि फिलहाल ये पांचों ही कोर्स डिस्टेंस लर्निंग के तौर पर पहले ही चल रहे हैं. यूजीसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को इन ऑनलाइन कोर्सेज के लिए मंजूरी दे दी है. कुछ समय पहले ही डीयू ने इन कोर्सेस के लिए यूजीसी से मंजूरी मांगी थी. स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग यानी एसओएल में पढ़ने वाले छात्र भी इन ऑनलाइन कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

कौन-कौन से कोर्स शुरू किए गए हैं-

बीए, बीकॉम, बीए इंग्लिश ऑनर्स के साथ साथ बीकॉम ऑनर्स और बीए पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्र इन कोर्स में से किसी एक ऑनलाइन कोर्स का चुनाव कर सकते हैं.


किन के लिए उपलब्ध होंगे कोर्स

इनके लिए दाखिले की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने वाली है और इसकी जानकारी के लिए आप डीयू की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं. इन कोर्स में भारतीय छात्र के अलावा विश्व के अन्य देशों के छात्र-छात्रा भी दाखिला ले सकते हैं.

डीयू की वेबसाइट पर मिलेगा पाठ्यक्रम

डीयू के इन कोर्स के बारे में और जानकारी के लिए आप दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट du.ac.in पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं और कोर्स में दाखिले की पूरी प्रक्रिया के बारे में जान सकते हैं. इसके अलावा स्टडी मैटिरियल भी दिल्ली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ही छात्रों को मिल पाएगा.

ऑनलाइन होगा सारा पाठ्यक्र्म

इन कोर्सेस में एडमिशन लेने वालों छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन सारा स्टडी मैटिरियल दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि यूजीसी से इन कोर्स के लिए स्टडी मैटिरियल ऑनलाइन मोड में मुहैया कराने के लिए नवंबर तक का समय मिला है.

कुल 22 यूनिवर्सिटी ने किया था ऑनलाइन कोर्स के लिए अप्लाई

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक अधिकारी ने बताया कि कुल मिलाकर 22 विश्वविद्यालयों ने यूजीसी के सामने ऑनलाइन कोर्स का प्रस्ताव रखा था जिसमें से यूजीसी ने केवल चार यूनिवर्सिटी को इसकी मंजूरी दी है और इनमें से दिल्ली यूनिवर्सिटी भी एक है.