रक्षा मंत्री मंजूरी: अब बेटियों के लिए सैनिक स्कूलों में दाखिले का मिलेगा मौका, अगले सत्र से एडमिशन चालू

सैनिक स्कूलों (Military schools) में दाखिले की तैयारी की शुरुआत हो गई है. सत्र 2020-2021 के लिए पांच Military schools में एडमिशन (admission) की प्रक्रिया चालू है. मगर इस बार अभी सिर्फ बालिकाओं (girls) को मौका मिल रहा है. चंद्रपुर (महाराष्ट्र), बीजापुर(कर्नाटक), कोडागू(कर्नाटक), कलिकिरी(आंध्र प्रदेश) और घोड़ाखल(उत्तराखंड) में स्थित सैनिक स्कूल बालिकाओं को मौका दे रहे हैं.

www.sainikschooladmission.in पर जाकर आप ज्यादा जानकारी पा सकते हैं. या फोन नंबर 7827969316 और 7827969318 पर भी सोमवार से शनिवार तक कॉल कर के सूचना ले सकते हैं.

रक्षा मंत्री से मंजूरी मिलने के बाद बालिकाओं (girls) को मिल रहा मौका

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चरणबद्ध तरीके से Military schools में  बालिकाओं (girls) के दाखिले से संबंधित प्रस्ताव की मंजूरी दी थी. जिसे अगले सत्र के लिए देश के पांच सैनिक स्कूलों (Military schools)  में लागू किया जा रहा है.

Military schools में दाखिले के लिए Rule अप्रैल 2008 से 31 मार्च 2010 के बीच girl का जन्म हो. Military schools में कक्षा 6 से 9 तक में दाखिले के लिए लिखित परीक्षा (Written exam) ली जाएगी. जिसमें math के 50 सवाल, सामान्य जानकारी के 25 सवाल, भाषा के 25 सवाल और बुद्धिमता के 25 सवाल पूछे जाएंगे. एक ही सवाल के कई उत्तरों में से किसी एक सही जवाब का विकल्प चुनना होगा. चयन के लिए लिखित परीक्षा में मेरिट और शारीरिक रूप से फिट होने को आधार बनाया गया है.

स्कूलों की तरफ से Online application form के साथ मॉडल प्रश्नपत्र (Model Question Paper)भी जारी कर दिया गया है. Military schools में रजिस्ट्रेशन(registration) की आखिरी तारीख 6 दिसंबर 2019 है. जबकि परीक्षा 5 जनवरी 2020 को आयोजित की जाएगी.