प्रेरणा पोर्टल पर निरीक्षण में 26 शिक्षक अनुदेशक अनुपस्थित

शासन द्वारा जिला एवं ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स के अधिकारियों द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर किए गए निरीक्षण में जुलाई माह में 26 शिक्षक एवं अनुदेशक, शिक्षामित्र गैरहाजिर मिले। बीएसए ने अनुपस्थित शिक्षकों को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में साक्ष्य सहित स्पष्टीकरण प्रस्तुत न करने पर कार्यवाही की चेतावनी दी है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अंजली अग्रवाल ने बताया कि जिला एवं ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स में शामिल अधिकारियों के द्वारा परिषदीय स्कूलों के हर माह पांच पांच स्कूलों का निरीक्षण किए जाने के शासन के निर्देश हैं। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में अधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान प्रेरणा पोर्टल पर शिक्षकों अनुदेशक एवं शिक्षा मित्रों की उपस्थिति अंकित की गई। इसमें निरीक्षण के दौरान अलग-अलग अधिकारियों को कुल 26 अध्यापक अनुदेशक एवं शिक्षा मित्र अनुपस्थित मिले थे। प्रेरणा पोर्टल पर निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिले शिक्षकों की सूची प्राप्त होने के पश्चात उन सभी को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में साक्ष्य के साथ स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि यदि शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत किए गए स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं हुए तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

कुछ शिक्षकों की आज भी चल रही एमएसटी

फिरोजाबाद। शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की माने तो प्रेरणा पोर्टल पर अनुपस्थित प्रदर्शित हो रहे शिक्षकों में से कई शिक्षक-शिक्षिका ऐसे हैं, जो कभी-कभी ही स्कूल आते हैं। इनमें से कुछ की एमएसटी खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय की मिलीभगत से चलती है। कई शिक्षक आज भी कोरोना काल का लाभ उठाकर दूसरे जनपदों या दूसरे प्रदेशों में रह रहे हैं। यदि ठीक प्रकार से जांच हो तो जनपद के दो दर्जन से अधिक शिक्षक कार्यवाही की जद में आना तय है।