बीएसए ने कई स्कूलों के औचक निरीक्षण में भारी गड़बड़ी पाई, कई शिक्षक, शिक्षामित्र मिले गैर हाजिर

धामपुर। बीएसए जयकरन सिंह यादव ने शुक्रवार को अल्हैपुर विकास क्षेत्र के कई गांवों के प्राथमिक स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। स्कूलों में कई शिक्षक और शिक्षामित्र गैर हाजिर मिले। मुहम्मदपुर अलीपुर इनायत स्कूल का एक शिक्षक बिना अनुमति के दस दिन तक चिकित्सा अवकाश पर रहा। बीएसए ने सभी को नोटिस जारी कर तीन दिन में स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए है।



बीएसए ने शुक्रवार सुबह 8.40 बजे प्राथमिक विद्यालय बमनौली, 10.50 बजे प्राइमरी स्कूल अलीपुर इनायत, 11.15 बजे समग्र विद्यालय मोहम्मदपुर सादा का निरीक्षण किया। इस दौरान बमनौली स्कूल में सहायक शिक्षक श्वेता, शिक्षामित्र शालिनी रानी विद्यालय में बिना किसी सूचना, सक्षम स्तर से अवकाश स्वीकृति के बिना अनुपस्थित पाई गईं। अग्रिम आदेशों तक दोनों का एक दिन का वेतन अस्थाई रूप से बाधित कर दिया है। गांव मौहम्मद अलीपुर इनायत के स्कूल के निरीक्षण में बीएसए ने उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया। पाया कि उपस्थिति पंजिका में शिक्षक अनजारूल हक की 19 जुलाई से 28 जुलाई 2021 तक चिकित्सा अवकाश पर होने की प्रविष्टि अंकित है। शिक्षक के सक्षम अधिकारी से चिकित्सा अवकाश स्वीकृत कराने को मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन न करने और न ही ऑनलाइन कार्यभार ग्रहण करने के कारण उनके 10 दिन के वेतन पर रोक लगा दी है।

गांव मोहम्मदपुर सादा स्थित समग्र विद्यालय में बीएसए ने विद्यालय में कार्यरत स्टाफ से प्रेरणा तालिका, प्रेरणा लक्ष्य की जानकारी ली। लेकिन कोई कुछ नहीं बता पाया। बीएसए ने पाया कि इस गांव में मोहल्ला क्लास भी नहीं चल रही हैं। उपस्थिति पंजिका में अवकाश संदर्भ संख्या का अंकन नहीं है। विभागीय योजनाओं की जानकारी न होने व व्हाटसएप ग्रुप पर 25 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को जोड़ने हेतु प्रयास न करने के कारण सहायक शिक्षक उषा कुमारी, मृदुला कुमारी, इंचार्ज शिक्षक इंदु, वसुंधरा, चारूज, मुक्ता रानी को स्पष्टीकरण जारी किया है। सभी शिक्षकों से तीन दिन के भीतर नोटिस का जवाब देने के निर्देश दिए हैं।