कंट्रोल रूम गठित हुआ टीजीटी शिक्षक भर्ती परीक्षा की निगरानी के लिए

अमेठी। आगामी सात व आठ अगस्त को जिले के चार केंद्रों पर आयोजित होने वाली प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक की लिखित परीक्षा की हाइटेक विधि से निगरानी होगी। माध्यमिक शिक्षक विभाग ने जीजीआईसी गौरीगंज में सुविधा से लैश कंट्रोल रूम गठित कराते हुए कर्मियों को नामित किया है। नामित कर्मी सीसीटीवी कैमरे की रिकॉडिंग से ऑनलाइन निगरानी करेंगे। जारी नंबर पर कोई भी व्यक्ति शिकायत व सूचना दर्ज करा सकेगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली सहायक अध्यापक लिखित परीक्षा को नकल विहीन संपादित कराने की कोशिश तेज हो गई है।


कवायद सफल हो सके इसके लिए सात व आठ अगस्त को आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्र शिव प्रताप इंटर कॉलेज अमेठी, रणवीर इंटर कॉलेज रामनगर, जीआईसी टीकरमाफी व रानी सुषमा देवी बालिका इंटर कॉलेज मुंशीगंज में 4,380 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने की तैयारियां पूरी की जा रही हैं। परीक्षा नियंत्रक का पत्र मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग ने शहर स्थित जीजीआईसी में हाईटेक सुविधा से लैस कंट्रोल रूम गठित करते हुए कर्मियों की तैनाती की है।

परीक्षा के नोडल अधिकारी आशुतोष मिश्र ने बताया कि कंट्रोल रूम में जीआईसी फुसरतगंज के प्रधानाचार्य संदीप चौधरी के साथ कार्यालय के कनिष्ठ सहायक सुरेंद्र प्रताप व परिचारक मनोज कुमार की ड्यूटी लगाई गई है।
नामित कर्मी स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे के डीबीआर को ऑनलाइन कनेक्ट कर परीक्षा की निगरानी करने के साथ सूचना का प्रेषण करेंगेे। परीक्षा से जुड़ी कोई शिकायत या सुझाव मोबाइल नंबर 9628153264 पर दी जा सकती है।

नोडल अधिकारी ने नामित कर्मियों को कंट्रोल रूम में कार्यभार ग्रहण कर निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा की निगरानी कर सूचना का प्रेषण करने का निर्देश दिया है। नोडल अधिकारी ने कंट्रोल रूम संचालन व जिम्मेदारियों के पालन में लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।