ShikshaMitra News: मानदेय भुगतान के लिए शिक्षामित्रों से 1500-1500 रुपये की अवैध वसूली की गई

फर्रुखाबाद: मानदेय भुगतान के बिल पास कराने के नाम पर शिक्षा मित्रों से 1500-1500 रुपये की अवैध वसूली की गई। इसको लेकर शिक्षामित्र और संविदा पर तैनात लेखाकार की हुई बातचीत का ऑडियो वायरल हो गया इसमें तत्कालीन खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) के रुपये लेने की बात कही गई है। बीएसए के पास भी यह शिकायत पहले पहुंच गई थी। ऑडियो वायरल हुआ तो बीएसए ने बीईओ कायमगंज को जांच के आदेश दिए हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग में सर्व शिक्षा अभियान के तहत परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा मित्र तैनात हैं। इनके मानदेय के बिल बीईओ पास करते हैं। कायमगंज ब्लाक क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षा
मित्रों से मानदेय बिल पास करने के नाम पर संविदा पर तैनात लेखाकार ने करीब दो माह पूर्व 1500-1500 रुपये की वसूली की शिक्षा मित्र योगेंद्र व लेखाकार चंद्रशेखर के बीच इस संबंध में हुई बातचीत का ऑडियो वायरल हो गया। इसमें शिक्षा मित्र ने मानदेय बिल पास होने और जांच आख्या बनने के संबंध में पूछा तो लेखाकार ने कहा कि बिल पास हो गए हैं। तुमने बीएसए कार्यालय में अनिल को 1500-1500 रुपये लेने की जानकारी क्यों दी। योगेंद्र ने कहा कि उसने किसी से नहीं कहा उसने विधायक को बताया था। उन्होंने बीएसए से कहा होगा। लेखाकार ने कहा कि बीएसए कार्यालय में खड़ा हूं, बताओ बीएसए से बात करा दूं। इस पर शिक्षा मित्र ने मना कर दिया लेखाकार ने कहा कि बीईओ वेगीश गोयल लेकर चले गए और हमें फंसा गए आगे भी हम वेतन बिल बनाएंगे और पास कराएंगे। स्टाफ में रहकर ऐसा नहीं किया जाता है। इसी प्रकार शिक्षा मित्र और लेखाकार के बीच बातचीत के दो ऑडियो वायरल हुए हैं। इससे कायमगंज में मानदेय बिल पास कराने के नाम पर अवैध वसूली होने की कलई खुल गई।

बीएसए लालजी यादव ने बताया कि उनको पहले इसकी कोई जानकारी नहीं थी। ऑडियो वायरल होने के बाद यह प्रकरण संज्ञान में आया है। इसकी जांच बीईओ कायमगंज राजीव कुमार श्रीवास्तव को दी है। जांच रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी।