निरीक्षण में एक शिक्षामित्र लंबे समय से अनुपस्थित मिलने पर उसकी सेवा समाप्त करने का निर्देश

सहायक शिक्षा निदेशक रामसागर पति त्रिपाठी ने मंगलवार को टीम के साथ शिक्षा क्षेत्र रेहरा एवं उतरौला के परिषदीय स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में एक शिक्षामित्र लंबे समय से अनुपस्थित मिलने पर उसकी सेवा समाप्त करने का निर्देश दिया गया।

सहायक शिक्षा निदेशक ने उतरौला शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय तेंदुआ तकिया का औचक निरीक्षण किया। स्कूल में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था नहीं मिली। छात्रों की शत- प्रतिशत संख्या बढ़ाने का निर्देश अध्यापक को दिया। इसी क्रम में प्राथमिक स्कूल मधुपुर उतरौला में 92 छात्रों में 40 उपस्थित मिले। बच्चों को अभी पुस्तकें नहीं मिली थी। सहायक शिक्षा निदेशक ने पुस्तकों का वितरण जल्द से जल्द सुनिश्चित कराने कानिर्देश दिया। शौचालय एवं विद्यालय भवन साफ-सुरा मिला। एमडीएम बनता पाया गया। शिक्षा क्षेत्र में प्राथमिक विद्यालय विजयपुर प्रिंट में सब कुछ सही मिला। विद्यालय में सभी अध्यापक उपस्थित मिले। प्राथमिक विद्यालय इटावा में तैनात शिक्षामित्र प्रतिभा सिंह लंबे समय से विद्यालय से अनुपस्थित मिली। सहायक शिक्षा निदेशक ने बेसिक शिक्षाधिकारी को तत्काल प्रतिभा सिंह की सेवा समाप्त करने का निर्देश दिया। विद्यालय की साफ-सफाई, रंगाई-पुताई के साथ शौचालय, रसोईघर की व्यवस्था सही पाई गई। सहायक शिक्षा निदेशक ने ब्लॉक संसाधन केंद्र रेहरा बाजार का औचक निरीक्षण किया। साफ-सफाई की व्यवस्था संतोषजनक पाई गई।

प्राथमिक स्कूल मधुपुर के बच्चों को मिला सम्मान
दो दिवसीय दौरे पर आए सहायक शिक्षा निदेशक अयोध्या ने दूसरे दिन मंगलवार को प्राथमिक विद्यालय मधुपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्कूल में संसाधन संतोषजनक मिले। बच्चों को पुस्तक मिलना पाया गया। शौचालय, साफ सफाई सब सही मिला। सभी शिक्षक उपस्थित मिले। निरीक्षण के दौरान | सहायक शिक्षा निदेशक ने उत्तर प्रदेश | संस्कृत संस्थान लखनऊ से आयोजित ऑनलाइन राज्य स्तरीय | संस्कृत प्रतियोगिता में विद्यालय की चार छात्राओं के सफल होने पर प्रशस्ति पत्र दिया।