शिक्षक दिवस पर राज्य व मुख्यमंत्री पुरस्कार के लिए सम्मानित होंगे शिक्षक

लखनऊ। यूपी के 75 जिलों के 75-75 शिक्षकों को सम्मानित करने के अलावा शिक्षक दिवस पर रविवार को राज्य अध्यापक पुरस्कार 2019 और मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार 2019 के लिए चयनित किए गए शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और प्रधानाचार्यों को भी सम्मानित किया जाएगा।


वहीं, बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि राज्य अध्यापक पुरस्कार के लिए बीते वर्ष 73 शिक्षकों का चयन किया गया था। लेकिन, गत वर्ष पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन के कारण सम्मान समारोह आयोजित नहीं हो सका। चयनित शिक्षकों का अब जिला स्तर पर जिलाधिकारी की ओर से सम्मान किया जाएगा।

बेसिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा विभाग की ओर से पहले इस वर्ष राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित नहीं करने का निर्णय किया गया था। लेकिन बाद में सत्तारूढ़ दल के विधायकों और सांसदों ने सरकार से शिक्षक दिवस पर शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए दबाव बना रहे थे। इसके बाद सरकार ने सम्मानित करने का फैसला लिया। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पांडेय ने बताया कि माध्यमिक के चयनित शिक्षकों में से 50 प्रतिशत शिक्षक वित्तविहीन विद्यालयों और 50 प्रतिशत शिक्षक राजकीय एवं सहायता प्राप्त विद्यालयों से चयनित किए जाएंगे।

शिक्षकों के सम्मान के लिए यह होगा मापदंड

  • बीते वर्षों में विद्यालय या अध्यापित विषय का परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट रहा
  • प्रधानाध्यापक, प्रधानाचार्य या शिक्षक का कार्य एवं व्यवहार उत्कृष्ट हो ।
  •  कोरोना संक्रमण के दौरान लॉकडाउन की अवधि में शिक्षक द्वारा ऑनलाइन पठन पाठन में उल्लेखनीय योगदान रहा हो।
  • विद्यालय में नामांकन में लगातार वृद्धि हो ।
  • संबंधित शिक्षक को किसी मामले में डिबार या दंडित नहीं किया गया हो। उनके खिलाफ न्यायालय में कोई आपराधिक मामला विचाराधीन नहीं हो।
  • शिक्षक की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में तकनीक का प्रयोग किया जाता हो। ई पाठशाला जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया हो।
  • शिक्षक की ओर से विद्यालय में खेल, सांस्कृतिक, साहित्यिक एवं सामाजिक महत्व के मुद्दों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है