CTET/UPTET परीक्षा में किया गया ये अहम बदलाव जो हो सकता है लाभदायक

देश में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली पात्रता परीक्षाओं के संबंध में देश के दो सबसे बोर्डो ने अभी तक कोई सूचना जारी नहीं की है। हम बात कर रहे हैं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित किए जाने वाले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और उत्तरप्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की। गौरतलब है कि CBSE द्वारा साल भर में 2 बार CTET का आयोजन किया जाता है तो वहीं UPBEB द्वारा साल में एक बार UPTET का आयोजन किया जाता है। हालांकि दोनों बोर्डों द्वारा अभी तक 2021 में आयोजित होने वाले पात्रता परीक्षाओं के संबंध में कोई जानकारी नहीं उपलब्ध कराया गया है। साथ ही अगर आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं या अन्य किसी तरह के परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए तुरंत सफलता के फ्री कोर्स को सब्सक्राइब कर लेना चाहिए।


इन परीक्षाओं में हुआ है यह महत्वपूर्ण बदलाव :

शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित होने वाले इन दोनों पात्रता परीक्षाओं (CTET और UPTET) में इस वर्ष कुछ महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है। दरअसल केंद्र सरकार द्वारा शिक्षक पात्रता परीक्षा की डिग्री को जिंदगी भर के लिए मान्य करने के बाद CTET की डिग्री अब पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य है। जबकि इससे पहले CTET की डिग्री 7 साल के लिए मान्य होती थी। CTET के साथ साथ अब UPTET की भी डिग्री को पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया गया है।

कब तक जारी हो सकता है नोटिफिकेशन :

CTET के लिए नोटिफिकेशन 25 जून को तो वहीं UPTET के लिए नोटिफिकेशन 11 मई को ही जारी होने की उम्मीद थी। हालांकि कोरोना महामारी की वजह से दोनों पात्रता परीक्षाओ का नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं हो सका है। देश मे अब धीरे धीरे स्थिति सामान्य हो रही है, तो यह उम्मीद लगाया जा सकता है कि CBSE और UPBEB जल्द ही इन पात्रता परीक्षाओं का आयोजन करवा सकते हैं।

दोनों परीक्षाओं का सिलेबस तथा एग्जाम पैटर्न है एक समान :

CBSE द्वारा आयोजित किए जाने वाले CTET और UPBEB द्वारा आयोजित किए जाने वाले UPTET, इन दोनों परीक्षाओं का सिलेबस तथा एग्जाम पैटर्न एक समान है। CTET और UPTET दोनों परीक्षाओं के दोनों पेपर्स में कुल 150 - 150 अंक के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। अगर कोई अभ्यर्थी CTET की तैयारी कर रहा है तो वो UPTET में भी शामिल हो सकता है और UPTET का तैयारी करने वाला अभ्यर्थी उसी तैयारी के साथ CTET में भी शामिल हो सकता है।