उत्तर प्रदेश इंजीनियरिग सेवा परीक्षा से होगी असिस्टेंट इंजीनियर की भर्ती, आवेदन आज से

उत्तर प्रदेश राज्य इंजीनियरिग सेवा परीक्षा 2021 की तैयारी जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा (सामान्य चयन/विशेष चयन) परीक्षा, 2021 के लिए संक्षिप्त विज्ञापन जारी कर दिया है। आयोग द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार, इस वर्ष परीक्षा का आयोजन 281 रिक्तियों के लिए किया जाएगा, इसमें से 271 रिक्तियों सामान्य चयन की हैं, जबकि शेष 10 विशेष चयन की हैं। हालांकि, आयोग ने कहा है कि परीक्षा के माध्यम से भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या में घट या बढ़ भी सकती हैं।

आवेदन आज से होंगे शुरू

यूपीपीएससी द्वारा जारी इंजीनियरिग सेवा परीक्षा संक्षिप्त विज्ञापन के अनुसार आयोग द्वारा परीक्षा के लिए विस्तृत अधिसूचना आज, 13 अगस्त 2021 को ऑफिशियल वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन की प्रकिया भी आज से ही शुरू हो जाएगी। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराये जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। ऑनलाइन आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 225 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 105 रुपये और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 25 रुपये निर्धारित है। आयोग ने आवेदन की आखिरी तारीख 10 सितंबर 2021 निर्धारित की है।

जानें योग्यता

यूपीपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली इंजीनियरिग सेवा परीक्षा 2021 में सम्मिलित होने के लिए वे ही उम्मीदवार पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री ली हो और उनकी आयु 1 जुलाई 2021 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक न हो। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है, अधिक जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाले भर्ती अधिसूचना को देखें।