कल बीएड परीक्षा के लिए केंद्र पर जाने से पहले इन बातों को जरुर ध्‍यान रखे

छह अगस्त को आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा मंडल के 77 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में कुल 32599 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इनमें 21,589 अभ्यर्थी गोरखपुर के होंगे। नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए जिले के 49 केंद्रों के केन्द्राध्यक्षों एवं पर्यवेक्षकों की तैयारी बैठक दीक्षा भवन में आयोजित हुई। इसमें नोडल उप समन्वयक व प्रशासनिक अधिकारी शामिल हुए।

गोरखपुर के 49 परीक्षा केंद्रों पर 21,589 अभ्यर्थी

नोडल समन्वयक प्रो. सुषमा पांडेय ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्कैनर एवं सैनिटाइजर की सुविधा के लिए विशेष धनराशि दी जा रही है साथ ही प्रत्येक अभ्यर्थी को कोरोना किट उपलब्ध कराने की व्यवस्था भी की जा रही है। गोरखपुर के 49 परीक्षा केंद्रों पर कुल 21,589 अभ्यर्थी, कुशीनगर के 10 परीक्षा केंद्रों पर 4400 अभ्यर्थी तथा देवरिया के 18 परीक्षा केन्द्रों पर 6640 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए सभी केंद्रों के सभी कमरों में वेबकास्‍ट‍िंग के प्रबंध किए गए हैं। निगरानी लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा की जाएगी। प्रो. पांडेय ने कहा कि सभी अभ्यर्थी अपना प्रवेश डाउनलोड कर लें तथा उस पर अंकित सभी निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें। परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे और द्वितीय पाली की परीक्षा अपराह्न दो बजे से पांच बजे की बीच संपन्न होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा समय से एक घंटा पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है।

अभ्यर्थियों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

दो फोटो के साथ दो प्रतियों में प्रवेश पत्र जरूर लाएं। ये फोटो वही हो, जो प्रवेश पत्र में मुद्रित हो।

आधार कार्ड, ड्राइव‍िंग लाइसेंस, वोटर कार्ड या पासपोर्ट के साथ प्रत्येक स्थिति में अपने केंद्र पर परीक्षा से एक घंटा पहले जरूर पहुंच जाएं।

परीक्षा के लिए काला बाल प्वाइंट पेन लाएं।

दिव्यांग अभ्यर्थी जिन्हें लेखन सहायक चाहिए, वे एक दिन पूर्व केंद्र से जरूर संपर्क कर लें।

कैलकुलेटर, मोबाइल फोन सहित कोई इलेक्ट्रानिक उपकरण किसी भी दशा में अपने साथ न लाएं।