यूपी में साढ़े सात लाख बालिकाओं को मिला लाभ, महिलाओं के लिए सीएम योगी ने कही महत्वपूर्ण बात

आधी आबादी को नजर अंदाज कर कोई भी समाज, कोई भी प्रदेश या देश समर्थ नहीं बन सकता है। नारी सशक्तिकरण का यह अभियान प्रदेश और देश को समर्थ बनाने का ही हिस्‍सा है। सीएम योगी ने यह बात महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए यूपी सरकार द्वारा संचालित 'मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत के दौरान कहीं। 'मिशन शक्ति' के तीसरे चरण का यह अभियान 31, दिसंबर 2021 तक चलेगा। उन्होंने कहा कि आज राज्‍य के सभी 75 जिलों में मिशन शक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया है और हर जिले में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली 75-75 महिलाओं को सम्‍मानित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का राज्‍य के 58 हजार ग्राम पंचायतों में सीधा प्रसारण किया जा रहा है जिससे माताओं-बहनों को शासन की योजनाओं की जानकारी मिल सके।


योगी ने कहा कि 2014 में जब नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद यंभाला तो जीवन के प्रत्‍येक क्षेत्र को दिशा देने का कार्य किया और उसमें आधी आबादी की सुरक्षा, सम्‍मान और स्‍वावलंबन कार्यक्रम को भी शामिल किया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि 2017 से पहले उत्तरप्रदेश में असुरक्षा का भाव था और जब समाज में असुरक्षा का भाव हो तो स्‍वाभाविक रूप से उसका प्रभाव उसके सम्‍मान और स्‍वावलंबन पर पड़ता है। 2017 में सरकार (भाजपा) बनने के बाद असुरक्षा की मनोवृत्ति दूर करने के लिए नारी सुरक्षा का कार्यक्रम शुरू किया और उत्तरप्रदेश में मिशन शक्ति के दो चरण आगे की ओर तेजी से बढ़े।
10 हजार पुलिस बीटों पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती

कोरोना प्रबंधन पर उन्‍होंने कहा कि 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तरप्रदेश में आज सिर्फ कोरोना के 24 मामले आए हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा, हमने डेढ़ लाख पुलिस की भर्ती की जिसमें तय किया कि इसमें 20 प्रतिशत बालिकाओं की भर्ती हो। आज से प्रदेश में दस हजार पुलिस बीटों पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। उन्‍होंने कहा, पहले पुलिस में महिला भर्ती होती थी, लेकिन उन्‍हें फील्‍ड ड़यूटी देने से परहेज करते थे। उनके मन में एक भाव रहता था कि क्‍या हम पुरुषों से कम हैं। मुझे आज यह बताते हुए प्रसन्‍नता है कि दस हजार बीटों पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। ये महिला पुलिसकर्मी महिलाओं की समस्‍याओं का समाधान करेंगी और सभी लोगों को सुरक्षा का अहसास कराएंगी।



बालिकाओं के जन्म से लेकर पढ़ाई तक 15 हजार रुपये देती है यूपी सरकार

योगी ने कहा, प्रदेश में हाल में पंचायत के चुनाव संपन्‍न हुए जिसके बहुत ही बेहतरीन परिणाम आये हैं। मुझे प्रसन्‍नता है कि पंचायत चुनाव में लगभग 54 फीसद स्‍थानों पर महिला प्रधान, 56 फीसद जिला पंचायत अध्‍यक्ष तथा 54 फीसद महिला ब्‍लाक प्रमुख चुनी गई हैं। महिला सशक्तिकरण का प्रयास सफल हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि यह अभियान नारी सुरक्षा और स्‍वावलंबन की दिशा में मील का पत्‍थर साबित होगा। उन्‍होंने रक्षा बंधन पर्व की महिलाओं को बधाई दी। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत 1.55 लाख बालिकाओं के खाते में धनराशि ऑनलाइन स्‍थानांतरित की गई। योजना के लिए 30 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया गया है। इसके पहले सात लाख 81 हजार बालिकाओं को लाभ दिया जा चुका है। इसमें बालिका के जन्‍म से लेकर उसकी पढ़ाई तक 15 हजार रुपये बालिका के नाम पर सरकार उपलब्‍ध कराती है और यह राशि छह चरणों में उनके खाते में दी जाती है। इसके अलावा, मिशन शक्ति के प्रथम व द्वितीय चरण में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाली 75 महिलाओं को निर्मला सीतारण द्वारा सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर 59 हजार ग्राम पंचायतों में 'मिशन शक्ति कक्ष का शुभारम्भ और बदायूं में वीरांगना अवंतीबाई बटालियन के प्रांगण की आधारशिला रखी गई। इस कार्यक्रम में उप मुख्‍यमंत्री डॉक्‍टर दिनेश शर्मा, वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्‍ना महिला कल्‍याण राज्‍यमंत्री स्‍वाति सिंह, मुख्‍य सचिव आरके तिवारी और डीजीपी मुकुल गोयल समेत कई प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे। अतिथियों का स्‍वागत करते हुए महिला कल्‍याण तथा बाल विकास व पुष्‍टाहार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) स्‍वाति सिंह ने कहा कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के मार्गदर्शन में मिशन शक्ति की शुरुआत अक्‍टूबर (शारदीय नवरात्र) 2020 में हुई और आज महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में भारी बदलाव आया है।