बेसिक शिक्षा विभाग की पहल: अब साउंड बाक्स से सुनकर होगी अंग्रेजी की पढाई

 शासन के अफसर लगातार यह कोशिश कर रहे हैं, कि प्राथमिक विद्यालयों में जो पढ़ाई हो वह आधुनिक संसाधनों का उपयोग करके हो। शिक्षक नवाचार करें और उसका लाभ बच्चों को मिले। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए, अब बेसिक शिक्षा विभाग से संबद्ध अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में बच्चों को साउंड बाक्स से पढ़ाया जाएगा। अफसरों का मानना है, इस नए अंदाज में पढ़ाए जाने से बच्चे पढऩे में रुचि जरूर लेंगे। जिले के 138 स्कूलों में संपर्क फाउंडेशन संस्था की ओर से तैयार संपर्क किट भेज दी गई है। इस किट में साउंड बाक्स, अंग्रेजी के अल्फाबेट, अल्फाबेट से संबंधित चित्र व अन्य सामग्री है।


जिला समन्वयक प्रबोध प्रताप सिंह ने बताया कि साउंड बाक्स में कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक के पाठ्यक्रम को अपलोड कर दिया गया है। इसे आन करते ही कक्षावार पूरे पाठ्यक्रम की जानकारी बच्चे सुन सकते हैं और पढ़ाई कर सकते हैं। पिछले साल जिले के 84 अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में यह किट भेजी गईं थी, इस सत्र में 138 स्कूलों में किट पहुंचा दी गई हैं।

बंद हैं स्कूल, तो रोचक तरीके अपना रहा विभाग : कोरोना महामारी के चलते पिछले करीब डेढ़ साल से परिषदीय विद्यालय बंद हैं। ऐसे में जब बच्चे घर पर हैं और शिक्षक उन्हेंं आनलाइन पढ़ा रहे हैं तो शासन के अफसर भी आएदिन पढ़ाई के रोचक तरीके तलाश रहे हैं। संपर्क किट के अलावा अब स्कूलों में मैथ क्लब बनाने को लेकर भी कवायद शुरू हो गई है। इस क्लब से हर बच्चे को जोड़ा जाएगा और बच्चा गणित के कठिन सवालों को बहुत जल्द ही हल कर लेगा। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की प्राचार्य रेखा श्रीवास्तव की ओर से इन क्लबों की स्थापना को लेकर शिक्षकों व खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित कर दिया है।