UP Scholarship 2021: मामूली खामियों से छात्रवृत्ति व फीस भरपाई से वंचित छात्र-छात्राओं को मिली बड़ी राहत

UP Scholarship 2021: समाज कल्याण विभाग की छात्रवृत्ति और फीस भरपाई योजना में पिछले शैक्षिक सत्र 2020-21 में आवेदन करने के बाद मामूली खामियों की वजह से छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की सुविधा पाने से वंचित रह गये छात्र-छात्राओं के लिए राहत भरी खबर है। सामान्य वर्ग के ऐसे 42 हजार छात्र-छात्राएं हैं जबकि अनुसूचित जाति के ऐसे वंचित छात्र-छात्राओं की संख्या 99 हजार है।


समाज कल्याण निदेशालय ने इन सभी आवेदक छात्र-छात्राओं के आवेदन की मामूली खामियों को दुरुस्त कर उनकी छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की राशि आवेदक के खाते में भेजे जाने के लिए 14 सितम्बर तक का मौका दिए जाने का आदेश जारी किया है। संयुक्त निदेशक पी.के.त्रिपाठी ने बताया कि सामान्य वर्ग के ऐसे छात्र-छात्राएं जिनके पिछले शैक्षिक सत्र में छात्रवृत्ति व फीस भरपाई के आवेदन में उनके बैंक का अन्य बैंक में विलय होने, जिला स्तर पर निर्णय न हो पाने, आवेदक छात्र-छात्रा द्वारा भरे गये अंक और संस्था द्वारा भरे गये अंक में अंतर पाये जाने या मास्टर फीस जमा न होने के आवेदन रोक लिये गये थे।

अब इन आवेदनों की पुन: जांच करके खामियों को 14 सितम्बर तक दूर करते हुए छात्रवृत्ति व फीस भरपाई की स्वीकृति दिये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के ऐसे वंचित छात्र-छात्राओं की संख्या करीब 99 हजार है जिनके रोके गये आवेदनों की खामियां दूर करते हुए छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की स्वीकृति के लिए पहले ही आदेश जारी किये जा चुके हैं।